एक हो जाओ नारे के साथ मजदूर रैली निकाली

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: दुनिया के मजदूरों एक हो जाओ नारे के साथ मंगलवार को विश्व मजदूर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 May 2018 11:11 PM (IST) Updated:Tue, 01 May 2018 11:11 PM (IST)
एक हो जाओ नारे के साथ मजदूर रैली निकाली
एक हो जाओ नारे के साथ मजदूर रैली निकाली

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: दुनिया के मजदूरों एक हो जाओ नारे के साथ मंगलवार को विश्व मजदूर दिवस पर जिला मुख्यालय में रैली निकाली गई। इस मौके पर श्रमिक उत्पीड़न की बढ़ती घटनाओं पर चिंता जताते हुए सरकार से श्रमिकों के हितों को लेकर काम करने की मांग की गई।

मंगलवार को मजदूर कल्याण सेवा समिति के बैनर तले मजदूरों ने स्थानीय रामलीला मैदान से नगर के विभिन्न स्थानों में रैली निकाली। इस दौरान उन्होंने दुनिया के मजदूरों एक हो जाओ, मजदूर दिवस जिंदाबाद, मजदूरों का शोषण बंद करो आदि नारे लगाए। इसके बाद हुई सभा में संगठन के अध्यक्ष चंचल राम ने कहा कि मजदूरों का शोषण किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने समस्त मजदूरों से अपने हितों की रक्षा के लिए आगे आने का आह्वान किया। विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मनोज कुमार द्विवेदी ने मजदूरों को उनके कानूनी अधिकारों की जानकारी देते हुए कहा कि यदि किसी भी श्रमिक को कानूनी सहायता चाहिए हो तो वह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में आवेदन कर सकते हैं। सभा में राम सिंह कुशवाहा, मदन सन्याल, ध्रुव साहनी, मंगल शर्मा, एपी धौनी, श्रम विभाग के हीरा सिंह आदि मौजूद थे। यूपी मिलट्री इंजीनिय¨रग सर्विस वर्कर यूनियन पिथौरागढ़ में मजदूर दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर आयोजित गोष्ठी में राम चंद्र, गुरु नाम सिंह, पीएस साही, किशन सिंह, पीसी मिश्रा आदि ने विचार रखे। विश्व मजदूर दिवस पर जिला ट्रेड यूनियन समन्वय समिति के अध्यक्ष राज्य आंदोलनकारी दिनेश गुरू रानी व महासचिव उमेद सिंह ने एसडीएम के माध्यम से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री को दस सूत्रीय मांगों का ज्ञापन भेजा। इसके बाद यात्री वाटिका में पौधरोपण किया गया। दवा प्रतिनिधियों ने गांधी चौक में सभा कर मजदूरों से एकजुट होने की अपील की। अंबेडकर छात्रावास में किशोर कुमार की अध्यक्षता में मजदूर दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम हुए।

धारचूला: यहां ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन के बैनर तले एनएचपीसी कर्मचारियों ने ऐलागाड़, छिरकिला, तपोवन तक रैली निकाली। इस दौरान कर्मचारियों ने ठेकाप्रथा बंद करने और प्रतिमाह 24 हजार रु पये देने की मांग की। रैली में ब्लॉक अध्यक्ष उदय सिंह, महासचिव अनुप सिंह, जिला सचिव नरेंद्र भंडारी, लक्ष्मण, कविराज, जितेंद्र दुग्ताल, इंद्र कुमार, कृष्णा देवी, हंसा देवी, आशा, अमर दुग्ताल, जीवन सिंह, मदन, पदम सिंह आदि मौजूद थे। उधर, बेरीनाग, गंगोलीहाट, मुनस्यारी, थल, गणाई-गंगोली में भी मजदूर दिवस धूमधाम से मनाया गया।

chat bot
आपका साथी