सालीखेत लिफ्ट पेयजल योजना ध्वस्त, गंगोलीहाट में गहराया जल संकट

आपदा से गंगोलीहाट नगर को पेयजल आपूर्ति करने वाली सालीखेत लिफ्ट पेयजल योजना ध्वस्त हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 10:31 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 10:31 PM (IST)
सालीखेत लिफ्ट पेयजल योजना ध्वस्त, गंगोलीहाट में गहराया जल संकट
सालीखेत लिफ्ट पेयजल योजना ध्वस्त, गंगोलीहाट में गहराया जल संकट

संवाद सूत्र, गंगोलीहाट: आपदा से गंगोलीहाट नगर को पेयजल आपूर्ति करने वाली सालीखेत लिफ्ट पेयजल योजना ध्वस्त हो गई है। नगर में पिछले पांच दिनों से आपूर्ति ठप होने से पेयजल को लेकर हाहाकार मचा हुआ है।

सालीखेत पेयजल योजना में भारी बोल्डर गिर जाने से 15 मीटर लाइन पूरी तरह ध्वस्त हो गई है। नगर को पानी की आपूर्ति करने वाली एकमात्र पेयजल लाइन ध्वस्त हो जाने से नगर में गंभीर पेयजल संकट खड़ा हो गया है। लोग प्राकृतिक जल स्रोतों से पानी जुटा रहे हैं। जल संस्थान ने शनिवार को नगर के सड़क से लगे हिस्सों में टैंकरों से पेयजल वितरित किया, लेकिन सड़क से दूर के हिस्सों में टैंकर नहीं पहुंच पाने से लोगों को पानी नहीं मिल पाया। पेयजल आपूर्ति ठप होने से नगर क्षेत्र की 12 हजार की आबादी प्रभावित हो रही है।

जल संस्थान के अवर अभियंता रू पेश आर्या ने बताया कि 15 मीटर लाइन बोल्डरों से पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। बोल्डर काफी बढ़े हैं। जिन्हें तोड़ने के लिए कंप्रेशर मंगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि योजना को बहाल होने में पांच दिन का समय और लगेगा।

इधर पूर्व विधायक नारायण राम आर्य ने नगर को पेयजल की आपूर्ति करने वाली सालीखेत पेयजल योजना को अविलंब ठीक कराए जाने की मांग करते हुए कहा कि योजना जल्द ठीक नहीं की गई वे नगर की जनता को साथ लेकर सड़कों पर उतरने को बाध्य होंगे। ===== तुपरौली विद्यालय भवन गिरा

गणाईगंगोली: प्राथमिक विद्यालय तुपरौली का भवन शुक्रवार की रात को भरभराकर गिर गया। रात को हुए हादसे से बड़ा नुकसान टल गया। घटना शुक्रवार की रात को हुई। भवन टूटने से अब बच्चों के बैठने की समस्या पैदा हो गई ह। प्रधानाध्यापिका रेनू पथनी, ग्राम प्रधान दीपा गंगोला, एसएमसी अध्यक्ष अनीता देवी ने सूचना तहसील प्रशासन, विधायक मीना गंगोला, खंड शिक्षाधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी को दे दी है। ग्राम प्रधान ने प्रशासन से शीघ्र भवन निर्माण की मांग की है।

chat bot
आपका साथी