क्षतिग्रस्त गूल की मरम्मत में जुटे सेरागड़ा के ग्रामीण

आपदा में क्षतिग्रस्त हुई सेरागड़ा गांव की गूल चार माह बाद भी ठीक नहीं किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 10:19 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 10:19 PM (IST)
क्षतिग्रस्त गूल की मरम्मत में जुटे सेरागड़ा के ग्रामीण
क्षतिग्रस्त गूल की मरम्मत में जुटे सेरागड़ा के ग्रामीण

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: आपदा में क्षतिग्रस्त हुई सेरागड़ा गांव की गूल चार माह बाद भी ठीक नहीं की जा सकी है। सिंचाई विभाग से लेकर विधायक, सांसद तक गुहार लगाने के बाद भी कोई परिणाम सामने नहीं आने पर ग्रामीण अब खुद ही क्षतिग्रस्त गूल को ठीक करने में जुट गए हैं।

मानसून काल में सेरागड़ा गांव के खेतों की सिंचाई के लिए बनी 100 मीटर लंबी गूल क्षतिग्रस्त हो गई थी। 15 वर्ष पूर्व बनी इस गूल के क्षतिग्रस्त हो जाने से काश्तकारों के खेतों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा था। रबी की फसलों की तैयारी में जुटे किसानों को इस समय पानी की सबसे ज्यादा जरू रत है। खेतों के सूखने से परेशान ग्रामीणों ने शुक्रवार को अपने हाथों में फावड़े-बेलचे थाम लिए। श्रमदान में गांवों की महिलाएं भी कंधे से कंधा मिलाकर पुरुषों का साथ दे रही हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने क्षतिग्रस्त गूल को ठीक करने के लिए लघु सिंचाई विभाग से लेकर सांसद और विधायक तक भी गुहार लगाई, लेकिन किसी भी स्तर से कोई पहल नहीं हुई। गूल के लिए श्रमदान करने वालों में गोविंद खाती, महेंद्र सिंह, नंदन सिंह, चंपा देवी, राजेंद्र, महेश, नंदन, कमला देवी, तारा देवी, मंजू देवी, आनंदी देवी, हयात सिंह, गोपाल सिंह, दरपान आदि शामिल थे। ======== नगर क्षेत्र के लोगों को एमएसवाई के तहत मिलेगा 25 लाख तक का ऋण

पिथौरागढ़: मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत नगर क्षेत्र में रहने वाले लोगों को स्वरोजगार के लिए 25 लाख तक का ऋण मिलेगा। ऋण पर 25 प्रतिशत अनुदान भी दिया जाएगा।

नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी नंदा बल्लभ पांडेय ने बताया कि शनिवार को नगर पालिका परिसर में प्रात: 11 बजे से ऋण शिविर का आयोजन होगा। योजना के तहत विनिर्माण क्षेत्र में 25 लाख और सेवा क्षेत्र में 10 लाख तक का ऋण विभिन्न बैंकों के माध्यम से दिया जाएगा। ऋण पर 25 प्रतिशत अनुदान भी दिया जाएगा, लेकिन अनुदान व्यवसाय के दो वर्ष के सफल संचालन के बाद ही दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी