नियमों का पालन कर खुद को कोरोना से सुरक्षित रखे हुए हैं बीसा गांव के ग्रामीण

पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय के कई नजदीकी गांव अपने आप को कोरोना संक्रमण से बचाए हुए है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 10:17 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 10:17 PM (IST)
नियमों का पालन कर खुद को कोरोना से सुरक्षित रखे हुए हैं बीसा गांव के ग्रामीण
नियमों का पालन कर खुद को कोरोना से सुरक्षित रखे हुए हैं बीसा गांव के ग्रामीण

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: जिला मुख्यालय के कई नजदीकी गांव अपने आप को कोरोना संक्रमण से बचाए हुए हैं। दूसरी लहर शुरू होते ही ग्रामीणों ने खुद ही कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन शुरू कर दिया था।

जिला मुख्यालय से मात्र चार किमी. की दूरी पर स्थित बीसा गांव की आबादी 300 से अधिक है। गांव में मकान एक दूसरे से सटे हुए हैं। घरों के आंगन भी साझे ही हैं। इस समय पिथौरागढ़ नगर में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, लेकिन बीसा गांव अभी तक संक्रमण से दूर है। यह स्थिति तब है जब गांव के लोग तमाम चीजों की खरीदारी के लिए जिला मुख्यालय पर ही निर्भर हैं। गांव के लोगों ने दूसरी लहर शुरू होते ही आपसी विचार विमर्श के बाद कोविड गाइड लाइन का सख्ती से पालन करने का निर्णय लिया। ग्रामीणों ने तय किया कि गांव का कोई भी व्यक्ति बगैर मास्क के घर से बाहर नहीं निकलेगा। गांव में नियमित तौर पर सैनिटाइजेशन किया जाएगा और लोग शारीरिक दूरी बनाकर रखेंगे। बड़े शहरों से वापस आने वाले प्रत्येक ग्रामीण को क्वारंटाइन नियम का पालन करना होगा। ग्रामीणों की इस सामूहिक पहल से गांव अब तक संक्रमण से बचा हुआ है। ======== ग्रामीण पूरी सतर्कता बरते हुए हैं। गांव में कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन किया जा रहा है। ग्रामीण घर से बाहर निकलने पर मास्क अनिवार्य रू प से पहन रहे हैं। गांव में सार्वजनिक कार्यक्रम फिलहाल स्थगित कर दिए हैं। जागरू कता से ही गांव अब तक संक्रमण से बचा हुआ है।

- रमेश चंद, ग्रामीण

========== दूसरी लहर के बाद से ही गांव में सार्वजनिक मेल जोल बंद कर दिया गया है। महिलाएं खेतों में काम करने के दौरान भी शारीरिक दूरी के मानकों का पालन कर रही हैं। गांव में फोन से एक दूसरे का हाल लिया जा रहा है और सभी के स्वास्थ्य पर निगाह रखी जा रही है।

- पुष्पा चंद, ग्रामीण

=========== हरी सब्जियों के सेवन से बढ़ा रहे हैं इम्यूनिटी

गांव के सभी परिवार खेतों में वर्ष भर सब्जियों का उत्पादन करते हैं। हरी सब्जी का उत्पादन गांव में अच्छा खासा होता है। ग्रामीण मौसम के अनुरू प इन सब्जियों का सेवन करते हैं। गांव में सीट्रिक फलों का भी अच्छा उत्पादन होता है, यह भी ग्रामीणों की बेहतर इम्यूनिटी का आधार है।

chat bot
आपका साथी