एवरेस्ट विजेता के नेतृत्व में ट्रेकिंग दल पंचाचूली बेस कैंप रवाना

एवरेस्ट विजेता योगेश गब्र्याल के नेतृत्व में पंद्रह दिवसीय शीतकालीन ट्रेकिंग दल पंचाचूली को रवाना हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 11:21 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 06:20 AM (IST)
एवरेस्ट विजेता के नेतृत्व में ट्रेकिंग दल पंचाचूली बेस कैंप रवाना
एवरेस्ट विजेता के नेतृत्व में ट्रेकिंग दल पंचाचूली बेस कैंप रवाना

संवाद सूत्र , धारचूला: एवरेस्ट विजेता योगेश गब्र्याल के नेतृत्व में पंद्रह दिवसीय शीतकालीन ट्रेंिकंग अभियान प्रारंभ हो गया है- 27 सदस्यीय ट्रेकिंग दल पंचाचूली बेस कैंप को रवाना हो गया है। इस दल में एवरेस्ट विजेता शीतल राज भी शामिल हैं।

युवाओं को ट्रेकिंग और माउंटेरिग के लिए प्रेरित करने के लिए एवरेस्ट विजेता योगेश गब्र्याल द्वारा बीते वर्ष से शीतकालीन ट्रेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत युवाओं को उच्च हिमालय में ट्रेकिंग के अलावा पर्वतारोहण के गुर सिखाए जाते हैं। इस अभिया का उद्देश्य युवाओं को पर्वतारोहण के प्रति अभिरु चि पैदा करना है। पंचाचूली बेस कैंप 13 हजार फीट की ऊंचाई पर है। इस सीजन में यहां पर बर्फबारी भी होती रहती है। इन परिस्थितियों में युवाओं को ट्रेकिंग और पर्वतारोहण के गुर सिखाए जाएंगे।

मालूम हो कि पंचाचूली की चोटियां अति दुर्गम मानी जाती है। बीते वर्ष एवरेस्ट विजेता योगेश गब्र्याल के नेतृत्व में पंचाचूली चोटी आरोहण अभियान चला था परंतु मौसम की खराबी से अभियान सफल नहीं हो सका । पंचाचूली में आज कि एक दो दल ही आरोहण कर पाने में सफल रहे हैं। जिसे देखते हुए विषम स्थिति में यहां पर ट्रेकिंग और पर्वतारोहण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। दल में 25 सदस्य हैं जिसमें पिथौरागढ़, धारचूला, अल्मोड़ा और हल्द्वानी , नैनीताल के युवा शामिल हैं। युवाओं को एवरेस्ट विजेता योगेश गब्र्याल, शीतल राज और एवरेस्ट प्री अभियान में सफल वंदना खैर प्रशिक्षण देंगे। रविवार को दल को रवाना किया गया। दल को नपा अध्यक्ष राजेश्वरी देवी और सीओ विमल आचार्य ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस मौके पर पूर्व चेयरमैन अशोक नबियाल, नंदा बिष्ट, ओमी गुंज्याल ,गगन धामी , श्वेता नबियाल आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी