महिलाओं ने शराबबंदी को लेकर उठाया साहसिक कदम, शराब बेचने वाले को नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

डीडीहाट तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत भनड़ा की महिलाओं ने अपने गांव में शराबबंदी को लेकर साहसिक कदम उठाया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 11:02 PM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 11:02 PM (IST)
महिलाओं ने शराबबंदी को लेकर उठाया साहसिक कदम, शराब बेचने वाले को नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ
महिलाओं ने शराबबंदी को लेकर उठाया साहसिक कदम, शराब बेचने वाले को नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

संवाद सूत्र, डीडीहाट: डीडीहाट तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत भनड़ा की महिलाओं ने अपने गांव में शराबबंदी को लेकर साहसिक कदम उठाया है। भनड़ा गांव में अब से न तो कोई शराब की बिक्री होने दी जाएगी और न ही कोई शख्स शराब का सेवन कर सकेगा। शराब बेचने वाले को समस्त सरकारी योजनाओं से वंचित कर दिया जाएगा। महिलाओं ने शराबबंदी को लेकर यह प्रस्ताव बनाकर तहसीलदार को भेज दिया है।

ग्राम प्रधान हरीश कन्याल ने बताया कि शराब के बढ़ते चलन के कारण गांव का माहौल खराब हो रहा है। युवा वर्ग नशे के दलदल में फंसता जा रहा है। परिवारों में झगड़ा-फसाद तक की नौबत आ रही है। महिला वर्ग पर इसका सर्वाधिक प्रभाव पड़ रहा है। इसे देखते हुए गांव में शराब की बिक्री पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत गांव में यदि कोई भी व्यक्ति अपने घर या दुकान से शराब की बिक्री करेगा और किसी भी दुकान में कोई भी व्यक्ति शराब का सेवन करते हुए पाया गया तो संबंधित के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही यदि कोई भी व्यक्ति शराब की बिक्री करते हुए पकड़ा गया तो उसे समस्त सरकारी लाभों से वंचित कर दिया जाएगा। इस संबंध में एक प्रस्ताव बनाकर तहसीलदार को भेजा गया है। जिसमें बसंती देवी, विमला देवी, चंद्रा देवी, आशा देवी, जानकी कन्याल, सुनीता कन्याल, देवकी देवी, जानकी देवी, हेमराज, गोविंद देवी, कमला देवी, गीता देवी, गंगा देवी, भगवान सिंह, दीपा कन्याल, ज्योति कन्याल, ललित देवी, चंदू कन्याल आदि ने हस्ताक्षर किए हैं। ======== गांव की सीमा में नहीं होगी शराब की बिक्री

भनड़ा के ग्राम प्रधान हरीश सिंह ने बताया कि गांव की सीमा पर शराब की बिक्री पर पूर्ण रू प से प्रतिबंध रहेगा। गांव में शराबबंदी को लेकर कड़े नियम बना दिए गए हैं। अब से कोई भी गांव की सीमा में व्यक्ति शराब की बिक्री व सेवन नहीं करेगा। पकड़े पकड़े जाने पर दोनों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। गांव में शराब पीकर माहौल खराब करने वालों को बिल्कुल भी नहीं बख्शा जाएगा। यहां तक कि शराब बेचने वाले व्यक्ति को सरकारी योजनाओं से भी वंचित कर दिया जाएगा। प्रशासन से भी गांव में शराबबंदी अभियान को लेकर सहयोग करने की अपील की गई है।

chat bot
आपका साथी