सीपू से बीमार वृद्ध को हैलीकॉप्टर से धारचूला पहुंचाया

चीन सीमा के अंतिम गांव सीपू से बीमार बुजुर्ग को हेलीकाप्टर से धारचूला पहुंचाया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 09:53 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 09:53 PM (IST)
सीपू से बीमार वृद्ध को हैलीकॉप्टर से धारचूला पहुंचाया
सीपू से बीमार वृद्ध को हैलीकॉप्टर से धारचूला पहुंचाया

- मौसम खराब होने से हैलीकॉप्टर ने कुल चार चक्कर लगाए

- मार्ग बंद होने से वुथिंग से नागलिंग के बीच करना पड़ा रहा है नाला पार

संवाद सूत्र, धारचूला : उच्च हिमालय में मार्ग बंद होने से हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू कार्य जारी है। हेलीकॉप्टर ने कुल चार चक्कर लगा कर 33 लोगों को उच्च हिमालय से धारचूला पहुंचाया। दारमा घाटी में चीन सीमा पर स्थित अंतिम गांव सीपू से एक बीमार वृद्ध को रेस्क्यू कर धारचूला पहुंचाया गया। वृद्ध को अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है।

दो दिन पूर्व चीन सीमा पर स्थित उच्च हिमालयी गांव सीपू से 85 वर्षीय वृद्ध ज्ञान सिंह सीपाल के बीमार होने की सूचना ग्राम प्रधान शांति सीपाल ने वीसैट से एसडीएम एके शुक्ला और रं कल्याण समिति के पदाधिकारियों को दी। बीमार को हैलीकॉप्टर से धारचूला पहुंचाने का अनुरोध किया। इस संबंध में एसडीएम ने बताया कि सूचना मिलते ही शुक्रवार को हैलीकॉप्टर को सीपू जाकर बीमार वृद्ध को लाने को कहा गया परंतु शुक्रवार पूरे दिन उच्च हिमालय में मौसम खराब होने से हैलीकॉप्टर उड़ नहीं सका।

शनिवार को भी दोपहर तक मौसम खराब रहा। दोपहर के आसपास धारचूला में मौसम खुलने पर हैलीकॉप्टर उड़ा परंतु उच्च हिमालय में मौसम खराब होने से वापस लौटा। कुछ देर बाद हैलीकॉप्टर ने फिर से उड़ान भरी इस दौरान उच्च हिमालय में मौसम ठीक होने से हैलीकॉप्टर सीपू गांव पहुंचा और वहां से बीमार वृद्ध को लेकर धारचूला आया। बीमार को सीएचसी पहुंचा कर अस्पताल में भर्ती किया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने वृद्ध को खतरे से बाहर बताया है। वहीं बीमार व्यक्ति के स्वजनों ने सरकार और प्रशासन का आभार जताया है। शनिवार को कुछ देर मौसम ठीक रहने पर हैलीकॉप्टर ने सीपू, नागलिंग, पांगू और माकम कैलास के चार चक्कर लगा कर 33 लोगों को रेस्क्यू कर धारचूला पहुंचाया। दारमा मार्ग नहीं खुलने से ग्रामीण पैदल चलने को मजदूर हेैं। उच्च हिमालय में वुर्थिंग से नागलिंग के बीच नाले में पुलिया बह जाने से जान जोखिम में डालकर नाला पार किया जा रहा है।

ओपी अवस्थी

chat bot
आपका साथी