देउबा के नेपाल का प्रधानमंत्री बनते ही दोनों देशों के बीच मिठास बढेगी

नेपाल में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के पद संभालने के बाद दोनों देशों के बीच पुराने अच्छे दिन वापस होने की संभावना हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 11:06 PM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 11:06 PM (IST)
देउबा के नेपाल का प्रधानमंत्री बनते ही दोनों देशों के बीच मिठास बढेगी
देउबा के नेपाल का प्रधानमंत्री बनते ही दोनों देशों के बीच मिठास बढेगी

जाटी, पिथौरागढ़/ जौलजीबी : नेपाल में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रधानमंत्री पद पर नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा की नियुक्ति से सीमा पर भारत और नेपाल के लोगों में जल्द पुराने अच्छे दिन वापस लौटने की आस जग चुकी है। भारत नेपाल के बीच फिर से संबंधों की मधुरता कायम होगी ।

कोरोना के चलते लाकडाउन और ओली सरकार की नीतियों से भारत नेपाल के बीच संबंधों में खटास सी नजर आ रही थी। ऊपर से ओली सरकार द्वारा भारतीय भू भाग को अपना बताए जाने से दोनों देशों के बीच कड़वाहट पैदा करने का प्रयास किया जा रहा था। नेपाल में अब नेपाल कांग्रेस के शेर बहादुर देउबा के प्रधानमंत्री बनते ही सारे समीकरण पूर्ववत होने के आसार हैं। व्यापार संघ के महासचिव गजेंद्र पतियाल ने कहा कि भारत नेपाल के बीच रोटी बेटी का संबंध हैं। लोगो की नाते रिश्तेदारी है। सीमा से लगे दोनों देशों के लोग एक दूसरे के यहां आते जाते हैं। कोरोना के कारण लॉकडाउन से तो आवाजाही प्रभावित हु‌र्इ्र । अब नेपाल में नेपाल कांग्रेस के प्रधानमंत्री बने हैं । भारत और नेपाल की पारंपरिक मित्रता को बल मिलेगा। समाज सेवी एवं जौलजीबी व्यापार मंडल के मंत्री भूपेंद्र चंद ने कहा कि भारत और नेपाल सांस्कृतिक , धार्मिक दृष्टि से समान हैं। दोनों देशों के बीच बिना सामान्य आवाजाही रहती है। भारत नेपाल के लोगों के दिल एक दूसरे से जुड़े हैं। नेपाल में देउबा के पीएम बनने पर पुराने दिन वापस लौटेंगे।

नेपाल में शेर बहादुर देउबा के प्रधानमंत्री बनने से भारत नेपाल के संबंधों की डोर मजबूत होगी। दोनों देशों के लोगों के बीच संबंध मजबूत रहे हैं। भारत नेपाल सीमा पर सामान्य आवाजाही होगी। दोनों देशों के लोगों को फायदा होगा।

chat bot
आपका साथी