नाटक का मंचन कर की अंधविश्वास और रू ढि़वादिता पर चोट

पिथौरागढ़ सीमांत जिले में पिछले 18 माह से ठप पड़ी रंगमंच की गतिविधियां भी धीरे पटरी पर आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:35 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:35 PM (IST)
नाटक का मंचन कर की अंधविश्वास और रू ढि़वादिता पर चोट
नाटक का मंचन कर की अंधविश्वास और रू ढि़वादिता पर चोट

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: सीमांत जिले में पिछले 18 माह से ठप पड़ी रंगमंच की गतिविधियां भी धीरे-धीरे पटरी पर आ रही हैं। अर्थ सोसाइटी फॉर द वेलफेयर ऑफ मैनकाइंड ने नदी प्यासी थी नाटक का मंचन कर लोगों को राहत पहुंचाने के साथ ही अंधविश्वास और रू ढि़वादिता से दूर रहने का संदेश दिया।

भाटकोट स्थित अजीज प्रेमजी फाउंडेशन हाल में कोविड-19 गाइड लाइन का पालन करते हुए धर्मवीर भारती के प्रसिद्ध नाटक नदी प्यासी का मंचन हुआ। नाटक के माध्यम से सामाजिक और असामाजिक घटनाओं पर केंद्रित विचारों के अंर्तद्वंद को नाटक के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। समाज में आज भी अंधविश्वास और रू ढि़वादित पर चोट करने में कलाकार सफल रहे। कलाकार वैंकटेशनकुल, विकास भट्ट, प्रीति रावल, दीपक मंडल, सपना, सूरज रावत, अक्षय पंत, सौम्या जोशी ने अपने सधे हुए अभिनय से मंचन के उद्देश्य को पूरा किया।

संस्था के महासचिव मनोज लीला भट्ट ने कहा कि रंगमंच के माध्यम से सामाजिक विसंगतियों को दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं। संस्था जल्द ही स्कूली बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से रंगमंच की बारीकियां सिखाएगी। संस्था कोविड-19 जागरू कता के लिए भी विभिन्न माध्यमों से प्रयास कर रही है। आने वाले दिनों में स्वच्छ भारत अभियान को लेकर भी कार्यक्रम किए जाएंगे। ====== आर्म रेसलिंग प्रतियोगिता में राजेश व अरून ने मारी बाजी

लोहाघाट : फिट इंडिया मुवमेंट के तहत छमनियां चौड़ स्थित 36वीं वाहिनी आइटीबीपी में सेक्टर स्तरीय रेसलिंग प्रतियोगिता बुधवार को भी जारी रही। प्रतियोगिता में 12 टीमें हिस्सा ले रही हैं। प्रतियोगिता के फाइनल में 55-60 किलो भार वर्ग में सिपाही राजेश, उदय नाग, विनोद तथा 61-65 किलो भार वर्ग में अरून सिंह, महेंद्र सिंह, धर्मेंद्र सिंह पहले दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। रेसलिंग प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में 57-63 किलो भार वर्ग में विनोद इक्का, राजेश, 64-69 किलो भार वर्ग में पांडव कुमार, पंकज कुमार, 70-74 किलो भार वर्ग में संदीप कुमार, अंकित ने फाइनल में जगह बनाई। रेफरी की भूमिका ज्ञान सिंह, महेंद्र सिंह, संदीप सिंह ने निभाई। स्कोरर हरीश फत्र्याल व महेश कुमार रहे। इस दौरान द्वितीय कमान अधिकारी शैलेन्द्र दोर्जे, उपसेनानी मनीष तिवारी, सहायक सेनानी आकाश त्यागी, अर्जुन सिंह आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी