एसएसबी के प्रशिक्षु जवानों ने सीमा का किया निरीक्षण

झूलाघाट में एसएसबी की 55वीं वाहिनी ई कंपनी परिसर में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षुओं को सीमा की निगरानी के गुर बताए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 04:03 PM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 04:03 PM (IST)
एसएसबी के प्रशिक्षु जवानों ने सीमा का किया निरीक्षण
एसएसबी के प्रशिक्षु जवानों ने सीमा का किया निरीक्षण

संवाद सूत्र, झूलाघाट : एसएसबी की 55वीं वाहिनी ई कंपनी परिसर में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षुओं को सीमा की निगरानी के गुर बताए गए। ई कंपनी के जौलजीबी स्थित प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिए जाने का कार्य चल रहा है।

प्रशिक्षण के दौरान कार्यरत जवानों द्वारा प्रशिशुओं को भारत नेपाल सीमा पर प्रशिक्षण देने के साथ सीमा के बारे में बताया गया। सीमा की जानकारी देते हुए गश्त के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों और चुनौतियों के बारे में बारे में बताया। प्रशिक्षुओं को सीमा का निरीक्षण कराते हुए दो देशों के बीच की सीमा पर ड्यूटी के दौरान आने वाली चुनौतियों के बारे में बताया गया। 55 वीं वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी रवींद्र कुमार राजेश्वरी ने बल के जवानों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रशिक्षु जवानों को सीमा की बारीकियां बताते हुए उनके साथ सीमा के अनुभव साझा किए जाएं। जौलजीबी चौकी पर प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए एसआइ लक्ष्मण सिंह ने बताया कि कार्य क्षमता बढ़ाने में टीम वर्क आवश्यक है। आपसी सामंजस्य और सहयोग ही एक जवान की सफलता का मूल मंत्र है। उन्होंने कहा कि कर्तव्य निष्ठा के साथ मेहनत से कार्य करने का फल जीवन में मिलता है। इस अवसर पर प्रशिक्षुओं को बताया गया कि एक जवान की जिम्मेदारी केवल परिसर तक नहीं होती है। कैंपस से बाहर भी जवान के कर्तव्य होते हैं। उन्होंने एसएसबी परिवार के दायित्व के बारे में बताते हुए प्रशिक्षुओं का हौंसला बढ़ाया। इस मौके पर एसआइ राजवीर सिंह, सहायक एसआइ सूरजमणि सिंह आदि मौजूद रहे।े

chat bot
आपका साथी