मुनस्यारी में हमलावर भालू से भिड़ा भेड़पालक

उच्च हिमालय से निचले इलाकों तक पहुंच चुके भालू मुनस्यारी क्षेत्र के ग्रामीणों की परेशानी का सबब बन गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 09:55 PM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 09:55 PM (IST)
मुनस्यारी में हमलावर भालू से भिड़ा भेड़पालक
मुनस्यारी में हमलावर भालू से भिड़ा भेड़पालक

संवाद सूत्र, मुनस्यारी : उच्च हिमालय से निचले इलाकों तक पहुंच चुके भालू ग्रामीणों की परेशानी का कारण बनने लगे हैं। आक्रामक बने भालू अब ग्रामीणों पर हमला करने लगे हैं। हरकोट के जंगल में भेड़, बकरियां चरा रहे भेड़पालक पर भालू ने हमला कर दिया। भेड़पालक ने भालू से भिड़कर अपनी जान बचाई।

इस सीजन में उच्च हिमालय से भालू निचले इलाकों में आ जाते हैं। मुनस्यारी से लेकर तल्ला जोहार तक भालुओं का आतंक बना रहता है। सोमवार को जब भेड़पालक जगदीश सिंह मेहता हरकोट वन पंचायत में भेड़, बकरियों को चरा रहा था, भालू ने हमला कर दिया। घबराए बिना जगदीश भालू से भिड़ गया। इस दौरान भालू ने पंजों से उसके सिर और हाथ पर गंभीर घाव कर दिए। जगदीश भालू से भिड़ता रहा और हो हल्ला मचाने लगा। उसकी आवाज सुन अन्य भेड़ पालक मौके पर पहुंचे तो भालू जंगल की तरफ भाग गया।

भेड़ पालकों ने इसकी सूचना वन सरपंच हरकोट खुशाल सिंह को दी। सरपंच ने 108 चिकित्सा सेवा और वन विभाग को सूचना दी। सूचना मिलने पर वन दारोगा त्रिलोक सिंह और चंद्र सिंह पहुंचे। भेड़पालक घायल को मुनस्यारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाए। प्राथमिक चिकित्सा के बाद घायल की गंभीर हालत को देखते हुए 108 मोबाइल चिकित्सा वाहन से जिला अस्पताल पिथौरागढ़ के लिए भेज दिया गया। भालू के हमले के बाद भेड़ पालकों सहित आसपास के ग्रामीणों में दहशत बनी हुई है। इस समय अधिकांश भेड़पालक मुनस्यारी के निकट के बुग्यालों में अपनी भेड़ बकरियों के साथ प्रवास कर रहे हैं। ऐसे में फिर घटना की पुनरावृत्ति की आशंका पर वे सिहर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी