उद्घाटन से पहले ही दम तोड़ गया सीवरेज सिस्टम

पिथौरागढ़ नगर में सीवर सिस्टम के प्रथम फेज की शुरू आत 2021 में ही हो पाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 11:16 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:14 AM (IST)
उद्घाटन से पहले ही दम तोड़ गया सीवरेज सिस्टम
उद्घाटन से पहले ही दम तोड़ गया सीवरेज सिस्टम

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: नगर में सीवर सिस्टम के प्रथम फेज की शुरू आत 2021 में ही हो पाएगी। प्रथम फेज में बिछाई गई लाइन का एक किमी. हिस्सा क्षतिग्रस्त हो जाने और लाइनों को ओवर हेड बिछा दिए जाने से यह समस्या खड़ी हुई है। इस बीच पेयजल निगम ने क्षतिग्रस्त लाइनों को ठीक करने का काम शुरू कर दिया है।

नगर में करीब 35 किमी. सीवर लाइन बिछाए जाने के साथ ही ट्रीटमेंट प्लांट तैयार कर लिया गया है। इसे तैयार हुए एक वर्ष का समय बीत चुका है, लेकिन अभी तक इसे शुरू नहीं किया जा सका है। नगर के मेन रोड वाले हिस्सों में बिछाई गई सीवर लाइन का करीब एक किलोमीटर हिस्सा चंद्रभागा क्षेत्र में उफान पर आए नाले की चपेट में आने से क्षतिग्रस्त हो गया है। जिन पिलरों पर सीवर लाइन डाली गई है उनके टूटने से सीवर निकट ही स्थित प्लांट में पहुंचे के बजाय गधेरे में ही गिर रहा है। पेयजल निगम से सीवर के ट्रीटमेंट प्लांट तक नहीं पहुंचने की इस समस्या को देखते हुए अब करीब एक किलोमीटर लंबी लाइन को अंडरग्राउंड करने के साथ ही क्षतिग्रस्त पिलरों के स्थान पर आरसीसी पिलर बनाने का काम शुरू कर दिया है। इस कार्य को पूरा होने में चार माह का समय लगने की उम्मीद है। ऐसी स्थिति में सीवर सिस्टम के प्रथम चरण से लाभान्वित होने वाले नगरवासियों को 2021 तक इंतजार करना होगा।

================

संयोजन भी नहीं हो पाए पूरे

पिथौरागढ़: ट्रीटमेंट प्लांट को चलाने के लिए विभाग को अभी पर्याप्त संयोजन भी नहीं मिल पाए हैं। विभाग ने अभी तक 500 संयोजन दिए हैं। जबकि प्लांट को चलाने के लिए कम से कम 1000 संयोजन की आवश्यकता है। विभाग ने संयोजन देने की कागजी कार्रवाई शुरू कर दी है। 1000 संयोजन होने के बाद ही ट्रीटमेंट प्लांट संचालित हो सकेगा।

=================

:::::::: वर्जन

प्रथम फेज के तहत बिछाई गई सीवर लाइन का करीब एक किलोमीटर हिस्से में लाइन क्षतिग्रस्त होने के साथ ही पिलर टूट गए थे, जिसके चलते सीवर चंद्रभागा नाले में गिर रहा था। क्षतिग्रस्त लाइन को ठीक करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। अगले कुछ महीनों में इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा इसके बाद प्रथम फेज को शुरू कर दिया जाएगा।

-आरएस धर्मशक्तू, अधिशासी अभियंता पेयजल निगम

chat bot
आपका साथी