सीमांत जिला पिथौरागढ़ के गोरी नदी पर पुल बिना साढ़े सात किमी सड़क बेकार

पिथौरागढ़ स्थित मवानी-दवानी क्षेत्र में सड़क का निर्माण पूरा हो चुका है लेकिन पुल न बनने से यह बेकार पड़ी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 Jan 2021 10:26 PM (IST) Updated:Sun, 31 Jan 2021 10:26 PM (IST)
सीमांत जिला पिथौरागढ़ के गोरी नदी पर पुल बिना साढ़े सात किमी सड़क बेकार
सीमांत जिला पिथौरागढ़ के गोरी नदी पर पुल बिना साढ़े सात किमी सड़क बेकार

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़ : मवानी-दवानी क्षेत्र में सड़क का निर्माण पूरा हो चुका है, लेकिन पुल का निर्माण नहीं होने से ग्रामीण इस सड़क का कोई लाभ नहीं ले पा रहे हैं। खिन्न ग्रामीणों ने 10 दिन के भीतर पुल निर्माण शुरू न कराने पर आमरण अनशन की चेतावनी दी है।

2017 में मवानी-दवानी-दारमा सड़क और गोरी नदी पर पुल निर्माण की स्वीकृति दी गई थी। लोक निर्माण विभाग ने 7.5 किमी. लंबी सड़क का निर्माण पूरा कर लिया है, लेकिन पुल बिना क्षेत्र की जनता को सड़क का कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। पुल निर्माण के लिए क्षेत्रीय जनता कई बार आवाज उठा चुकी है, लेकिन विभाग ने कोई पहल नहीं की है।

ग्राम प्रधान मुन्नी देवी ने कहा है कि विभाग पुल निर्माण का लिखित आश्वासन भी दे चुका है। आश्वासन कोरा साबित हुआ है। ग्रामीणों ने कहा है कि पुल नहीं होने से उन्हें आवागमन में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ग्रामीणों ने गांव में खुली बैठक कर कहा कि सड़क के नाम पर क्षेत्र की जनता को गुमराह किया जा रहा है। बगैर पुल के सड़क का कोई लाभ नहीं है। बैठक में तय हुआ कि 10 दिन के भीतर पुल निर्माण की दिशा में कोई पहल नहीं हुई तो ग्रामीण बंगापानी तहसील कार्यालय में आमरण अनशन शुरू कर देंगे। इस मामले में विभाग का कहना है कि पुल का प्रस्ताव स्वीकृत है, इसके लिए निविदा भी लगाई जा चुकी है, लेकिन निविदा की शर्ते पूरी नहीं हो पाने के कारण पुल निर्माण शुरू नहीं हो सका है। विभाग ने फिर से निविदाएं आमंत्रित करेगा।

chat bot
आपका साथी