नहीं खुले चीन सीमा को जोड़ने वाले मार्ग, छेड़ा-कुमैयाचौड़ सड़क में आई दरार

चीन सीमा को जोड़ने वाले तीनों मार्ग अभी भी यातायात के लिए नहीं खुले है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 10:27 PM (IST) Updated:Sun, 04 Jul 2021 10:27 PM (IST)
नहीं खुले चीन सीमा को जोड़ने वाले मार्ग, छेड़ा-कुमैयाचौड़ सड़क में आई दरार
नहीं खुले चीन सीमा को जोड़ने वाले मार्ग, छेड़ा-कुमैयाचौड़ सड़क में आई दरार

जासं, पिथौरागढ़/धारचूला: चीन सीमा को जोड़ने वाले तीनों मार्ग अभी भी यातायात के लिए नहीं खुले हैं। जिसके चलते सीमांत में चार दर्जन से अधिक गांवों के लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। पिथौरागढ़ के छेड़ा से कुमैयाचौड़ सड़क पर दरार पड़ चुकी है। यह मार्ग प्रसिद्ध चंडिका मंदिर को जाने वाला मार्ग है।

बीते 19 जून की भारी बारिश से बंद तवाघाट-गर्बाधार-लिपुलेख मार्ग, तवाघाट-सोबला-तिदांग मार्ग अभी यातायात के लिए बंद हैं। दोनों मार्गों के क्षतिग्रस्त होने से दारमा, व्यास और चौदास घाटी के चार दर्जन से अधिक गांव अभी भी अलग-थलग पड़े हैं। गांवों में फंसे लोगों को हेलीकॉप्टर से लाया जा रहा है। फंसे लोग पैदल धारचूला को आ रहे हैं। व्यास घाटी को जोड़ने वाला मार्ग बदहाल है। व्यास से धारचूला पहुंचे लोगों ने बताया कि जान हथेली पर रखकर आवाजाही कर रहे हैं। मार्ग के शीघ्र खुलने के आसार नहीं हैं। कमोवेश यही हाल दारमा घाटी का है ।

तवाघाट -सोबला मार्ग भी बंद होने से चौदास घाटी भी अलग-थलग पड़ी है। नारायण आश्रम सहित चौदास के एक दर्जन गांवों के ग्रामीण प्रभावित हैं।

पिथौरागढ़ तहसील के छेड़ा-कुमैयाचौड़ सड़क पर धूप खिलने के बाद भी दरार आ चुकी है। सड़क पर आई दरार चौड़ी होती जा रही है। इस मार्ग से एक दर्जन के आसपास गांव जुड़े हैं। यह मार्ग प्रमुख धार्मिक स्थल चंडिका घाट को जोड़ता है। ========

गरज के साथ हुई बूंदाबांदी

लोहाघाट : एक सप्ताह से पड़ रही भीषण गर्मी से रविवार शाम हुई बूंदाबांदी से तापमान में हल्की गिरावट आई है। बादल छाने व बूंदाबांदी से मौसम सुहावना हो गया है। रविवार दोपहर में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि चार दिन पहले अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। शाम पांच बजे से घने बादल छाने लगे थे और थोड़ी ही देर में गरज चमक के साथ बारिश होने लगी। अवकाश का दिन होने से बाजारों और ग्रामीण सड़कों में सन्नाटा पसरा रहा है।

chat bot
आपका साथी