वीर चक्र विजेता शहीद बहादुर सिंह के गांव में श्रमदान से पहुंची सड़क

पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय के नजदीकी नाखेत गांव के ग्रामीणों ने श्रमदान के जरिए गांव तक रोड पहुंचा दी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 05:00 AM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 05:13 AM (IST)
वीर चक्र विजेता शहीद बहादुर सिंह के गांव में श्रमदान से पहुंची सड़क
वीर चक्र विजेता शहीद बहादुर सिंह के गांव में श्रमदान से पहुंची सड़क

पिथौरागढ़, जेएनएन : जिला मुख्यालय के नजदीकी आठगांव शिलिंग क्षेत्र के ग्राम पंचायत देवदार के नाखेत गांव के ग्रामीणों ने श्रमदान के जरिए गांव तक सड़क पहुंचाकर जनप्रतिनिधियों व विभागीय अधिकारियों को आइना दिखाने का काम किया है। नाखेत गांव वीर चक्र विजेता शहीद बहादुर सिंह का गांव है। ग्रामीण विगत कई वर्षाें से सड़क निर्माण की मांग कर रहे थे। सड़क की मांग को लेकर ग्रामीण विगत वर्ष चुनाव बहिष्कार तक कर चुके हैं।

विकासखंड मूनाकोट के ग्राम पंचायत देवदार के अंतर्गत नाखेत गांव के बहादुर सिंह ने वर्ष 1962 में भारत-चीन युद्ध में देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था। उनके अदम्य साहस के लिए उन्हें वीर चक्र दिया गया, मगर विडंबना देखिए उनका गांव अभी तक सड़क सुविधा से नहीं जुड़ पाया। ग्रामीण विगत कई वर्षों से सड़क निर्माण की मांग कर रहे थे। सड़क को लेकर ग्रामीणों ने विगत वर्ष विधानसभा उप चुनाव का बहिष्कार भी किया था। बावजूद इसके उनकी कोई सुध नहीं ली गई। जिससे क्षुब्ध होकर ग्रामीणों ने खुद ही गांव तक सड़क पहुंचाने का निर्णय लिया। ग्रामीणों ने आपस में चंदा इकठ्ठा कर सड़क निर्माण के लिए जेसीबी मशीन लगाई और खुद भी श्रमदान किया। ग्रामीणों की यह मेहनत रंग लाई और आज एक किमी सड़क का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। ======== खुशी से झूम उठे ग्रामीण

गांव तक पहली बार सड़क पहुंचने पर गांव के बुजुर्ग, महिला, बच्चे, युवा सभी खुशी से झूम उठे। शहीद के परिवार के जनक सिंह ने कहा कि सड़क निर्माण के लिए शहीद द्वार भी तोड़ना पड़ा। जिसका शीघ्र ही ग्रामीणों के सहयोग से पुनर्निर्माण कार्य किया जाएगा। सड़क निर्माण कार्य में सौरव भंडारी, शमशेर, सुरेंद्र भंडारी, गुड्डू भंडारी, सूरज, दीपक समेत समस्त ग्रामीणों ने सहयोग प्रदान किया।

chat bot
आपका साथी