चार दिन से राया बजेता मार्ग बंद, पैदल मार्ग भी ध्वस्त

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत निर्माणाधीन राया बजेता मार्ग मलबा आने से बंद है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:16 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:50 PM (IST)
चार दिन से राया बजेता मार्ग बंद, पैदल मार्ग भी ध्वस्त
चार दिन से राया बजेता मार्ग बंद, पैदल मार्ग भी ध्वस्त

संवाद सूत्र, नाचनी : प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत निर्माणाधीन राया बजेता मार्ग मलबा आने से विगत चार दिनों से बंद है। सड़क के मलबे से गांव को जोड़ने वाले दोनों पैदल मार्ग भी ध्वस्त हो चुके हैं। राया बजेता, गोल गांव और मलानी तोक अलग-थलग पड़े हैं। ग्राम पंचायत को जाने वाला सस्ते गल्ले का राशन बीच मार्ग पर ही फंसा है। गांव के मकानों के आंगन टूटने से मकानों की दीवारों में दरार आ चुकी है।

राया बजेता तक पीएमजीएसवाइ के तहत निर्माणाधीन मकान का मलबा ग्रामीणों के लिए आफत का कारण बन चुका है। सड़क गांव तक काट दी गई है, परंतु सड़क के मलबे का निस्तारण डंपिंग जोन में नहीं कर मर्जी के हिसाब से गांव के ऊपरी हिस्से में डाले जाने का परिणाम ग्रामीण भुगत रहे हैं। बीते रोज तक हुई बारिश से राया, बजेता, गोलगांव और मलानी में मानसून काल से पूर्व ही आपदा दस्तक दे चुकी है। सड़क के मलबे से गांवों के पैदल मार्ग ध्वस्त हो चुके हैं। निर्माणाधीन सड़क चार स्थानों पर मलबा आने से बंद हो चुकी है। गांवों का सम्पर्क भंग है।

ग्राम पंचायत के लिए भेजा गया राशन बीच रास्ते में फंसा है। जिसके चलते ग्रामीणों को अभी तक राशन नहीं बंट पाया है। राया गांव के रमेश राम, शेर राम, ललित राम और टीका राम के मकान के आंगन और दीवार में दरार आ चुकी है। मकान पूरी तरह खतरे में हैं। जिसका कारण सड़क निर्माण के दौरान सुरक्षा दीवार नहीं बनाया जाना है। चारों परिवार रात को बारिश होने पर बारी-बारी से पहरा दे रहे हैं।

निर्माणाधीन सड़क का मलबा गोलगांव और मलानी तोक तक पहुंच चुका है। शनिवार की बारिश से सड़क का मलबा इन तोक गांवों के कई मकानों में घुस गया। मानसून काल से पूर्व ही आफत आने से ग्रामीणों में पीएमजीएमवाइ और ठेकेदार के खिलाफ आक्रोश है। खतरे में आए चार परिवारों ने ठेकेदार और विभाग को जिम्मेदार ठहराया है। ग्रामीणों ने इसकी सूचना तहसील प्रशासन को देते हुए विभाग और ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। ग्रामीण खुद गांव से बाहर निकलने के लिए मार्ग में आए मलबे को हटा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी