लिफ्टिंग की टाइमिंग से आ रही है आंवलाघाट योजना में समस्या

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: नगर में पर्याप्त पानी की आपूर्ति कर पाने में विफल आंवलाघाट पेयजल योज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jan 2019 10:42 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jan 2019 10:42 PM (IST)
लिफ्टिंग की टाइमिंग से आ रही है आंवलाघाट योजना में समस्या
लिफ्टिंग की टाइमिंग से आ रही है आंवलाघाट योजना में समस्या

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: नगर में पर्याप्त पानी की आपूर्ति कर पाने में विफल आंवलाघाट पेयजल योजना का शुक्रवार को एडीएम की अगुवाई में स्थलीय निरीक्षण हुआ। निरीक्षण में लिफ्टिंग टाइमिंग को सबसे बड़ी बाधा माना गया है और इसमें सुधार के लिए आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए गए।

12 एमएलडी क्षमता की आंवलाघाट पेयजल योजना से नगर में चार एमएलडी पानी ही पहुंच पा रहा है। इससे नगर के लोगों को शीतकाल में भी पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। समस्या को लेकर गहरा रहे आक्रोश को देखते हुए जिलाधिकारी डा.विजय कुमार जोगदंडे ने एडीएम आरडी पालीवाल की अगुवाई में एक निरीक्षण टीम शुक्रवार को आंवलाघाट भेजी। टीम ने योजना का स्थलीय निरीक्षण किया।

टीम देर सायं पिथौरागढ़ पहुंची। एडीएम आरडी पालीवाल ने बताया कि अभी तक ज्यादातर लिफ्टिंग विद्युत आपूर्ति के पीक आवर में की जा रही थी। जिससे वोल्टेज की समस्या खड़ी हो रही थी और पर्याप्त पानी लिफ्ट नहीं हो रहा था। इसे देखते हुए पेयजल निगम को पीक आवर्स को छोड़कर अन्य समय में लिफ्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि योजना जल संस्थान को हस्तगत होनी है। इसके लिए जल संस्थान के अधिकारियों को अपनी जरू रतें पेयजल निगम को बताने के निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि योजना का पावर हाउस नदी तट के काफी करीब बना हुआ है। नदी के उफान पर आने पर इसे खतरा हो सकता है। इसे देखते हुए इसकी शिफ्टिंग के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी विभाग को दिए गए हैं। निरीक्षण टीम में पेयजल निगम, विद्युत विभाग और जल संस्थान के अधिकारी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी