प्रधानों की नई सोच से बदल रही है पहाड़ के गांवों की तस्वीर

ग्राम सभाओं के लिए चुने गए युवा ग्राम प्रधानों की नई सोच से अब गांवों की तस्वीर बदल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:27 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:31 PM (IST)
प्रधानों की नई सोच से बदल रही है पहाड़ के गांवों की तस्वीर
प्रधानों की नई सोच से बदल रही है पहाड़ के गांवों की तस्वीर

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: ग्राम सभाओं के लिए चुने गए युवा ग्राम प्रधानों की नई सोच से अब गांवों में बदलाव आ रहा है। पंचायती राज व्यवस्था लागू होने के बाद खडं़जा, नाली निर्माण में अटकी सोच अब स्वास्थ पर फोकस होने लगी है। जिले के रियांसी गांव की युवा महिला ग्राम प्रधान ने युवाओं के लिए जिम स्थापित कर इस बदलाव को सामने रखा है।

पहाड़ के गांवों के युवाओं में भारतीय सेना के प्रति विशेष आकर्षण है, लेकिन गांवों में व्यायाम आदि की सुविधाओं का खासा अभाव है। युवाओं के अलावा अन्य ग्रामीणों के लिए भी सेहत बनाने के लिए कोई इंतजाम नहीं है। इसके लिए खेल विभाग, युवा कल्याण विभाग के पास भी कोई ठोस योजना नहीं है। युवा ग्राम प्रधानों ने इस समस्या को देखते हुए पहल की है।

पिथौरागढ़ जिले के रियांसी गांव की महिला ग्राम प्रधान राधिका देवी ने गांव में पहली जिम स्थापित की है। जिम में व्यायाम के लिए सभी सुविधाएं ग्राम सभा की ओर से उपलब्ध कराई गई हैं। जिम खुलने से युवा खासे उत्साहित हैं और सुबह शाम व्यायाम के लिए पहुंच रहे हैं। ग्राम प्रधान राधिका देवी का कहना है कोरोना ने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरू क किया है। गांव के युवाओं को स्वस्थ रखने के लिए ग्राम सभा ने जिम खोलने की पहल की है। उन्होंने कहा कि गांव के खेल मैदान में बैडमिंटन कोर्ट भी लगभग तैयार कर लिया गया है। ग्रामीण युवा बैडमिंटन का अभ्यास कोर्ट में कर सकेंगे। इसके साथ ही गांव के बुजुर्गो के हल्के-फुल्के व्यायाम के लिए ओपन जिम स्थापित करने पर भी कार्य चल रहा है।

अमन फाउंडेशन के अमन खड़ायत ने युवा ग्राम प्रधान की इस सोच की सराहना करते हुए कहा है कि गांवों में ग्राम सभा के माध्यम से युवाओं को सुविधाएं मिलनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी