पिथौरागढ़ में प्राकृतिक जल स्रोत तबाह कर रहे लोग

एक ओर स्वच्छता को लेकर देश में बड़े- बड़े अभियान चल रहे हैं वहीं पिथौरागढ़ के लोग जल स्रोतों के पास गंदगी फेंक कर इन्हें तबाह कर रहे हैें।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 07:23 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 07:23 PM (IST)
पिथौरागढ़ में प्राकृतिक जल स्रोत तबाह कर रहे लोग
पिथौरागढ़ में प्राकृतिक जल स्रोत तबाह कर रहे लोग

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़ : एक ओर स्वच्छता को लेकर देश में बड़े- बड़े अभियान चल रहे हैं, लोगों को जागरू क करने के लिए रैलियां, गोष्ठियां आयोजित हो रही हैं, लेकिन धरातल पर स्थितियां इसके विपरीत है। लोग नासमझी में अपने प्राकृतिक जल स्रोतों को भी बर्बाद कर रहे हैं। चंडाक-नाकोट रोड पर सड़क किनारे स्थित प्राकृतिक जल स्रोतों की ऐसी ही स्थिति बनी हुई है। जगह-जगह प्लास्टिक के ढेर लगे हुए हैं।

चंडाक नाकोट रोड पर कई प्राकृतिक जल स्रोत हैं, जिनमें ग्रीष्मकाल को छोड़ अन्य महीने पानी उपलब्ध रहता है, लेकिन पिछले कुछ समय से इन स्रोतों की उपेक्षा की जा रही है। स्रोतों के आगे पालीथिन के ढेर के साथ ही शराब की खाली बोतल और थर्माकोल आदि का अंबार लगा हुआ है। इससे पूरा स्रोत प्रभावित हो रहा है। समय रहते इन स्रोतों को बचाने के लिए पहल नहीं की गई तो स्रोतों का सूखना तय है। स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि बाहर से आने वाले लोग स्रोतों के पास गंदगी फैला रहे हैं। प्रशासन को ऐसे लोगों पर रोक के लिए सख्त कदम उठाने की जरू रत है।

जल संरक्षण की मुहिम चला रहे सामाजिक कार्यकर्ता पीतांबर अवस्थी का कहना है कि प्राकृतिक जल स्रोतों के आस-पास गंदगी फैलाने को दंडनीय अपराध की श्रेणी में शामिल किए जाने की जरू रत है। उन्होंने कहा है कि लोगों को प्राकृतिक जल स्रोतों का महत्व समझना होगा। कुमौड़ मोड़ से हेमंत तिराहे तक गंदगी के ढेर

जासं, पिथौरागढ़ : नगर के कुमौड़ एवं जाखनी वार्ड में कुमौड़ मोड़ से शहीद हेमंत तिराहे तक नियमित साफ सफाई नहीं होने से गंदगी के ढेर लगे हैं। सफाई नहीं होने के कारण नालियों का सीवर सड़क पर बह रहा है।

स्थानीय कर्नल एसपी गुलेरिया ने इस क्षेत्र में नियमित साफ सफाई नहीं होने पर पालिका की कार्यप्रणाली के खिलाफ रोष जताया है। उन्होंने कहा है कि नालियों की सफाई नहीं होने से लगभग तीस गज नाली में सीवर बह रहा है। इसके चलते निकट में रहने वाले लोगों सहित राहगीरों को परेशानी हो रही है। उन्होंने वार्ड में पूर्व विधायक के आवास के निकट तीन दर्जन से अधिक आवारा कुत्त्तों पर भी ध्यान आकृष्ट किया है।

कटखने कुत्तों से राह चलते लोग परेशान हैं। तिलढुकरी वार्ड में विगत एक सप्ताह से नलों में गंदा पानी आ रहा है। कुमौड़ बैंड से हेमंत तिराहे के मध्य सड़क पर वर्कशाप का कार्य करने से आए दिन जाम लग रहा है। उन्होंने नगरपालिका से सफाई और पुलिस प्रशासन से जाम की समस्या से निजात दिलाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी