कालामुनि-सुंदरीनाग पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त, 15 हजार की आबादी प्रभावित

कालामुनि-सुंदरीनाग पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त होने से लोगों का गुस्सा फूट पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 05:03 AM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 05:14 AM (IST)
कालामुनि-सुंदरीनाग पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त, 15 हजार की आबादी प्रभावित
कालामुनि-सुंदरीनाग पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त, 15 हजार की आबादी प्रभावित

नाचनी (पिथौरागढ़), जेएनएन : कालामुनि-सुंदरीनाग 65 किमी लंबी पेयजल लाइन मानसून काल में क्षतिग्रस्त होने से जलापूर्ति ठप है। पेयजल लाइन ठप होने से 15 हजार से अधिक की आबादी प्रभावित है। तीन माह बीतने के बाद भी जलापूर्ति बहाल नहीं होने से आक्रोशित ग्रामीणों ने नाचनी में पेयजल निगम के खिलाफ प्रदर्शन किया।

वर्ष 2012-13 में मुनस्यारी विकास खंड के तल्ला जोहार के अति दुर्गम और दूरस्थ गांवों राया, बजेता, कोट्यूड़ा, तल्ला भैंस्कोट सहित 15 से अधिक गांवों की पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कालामुनि के स्रोत से ढाई करोड़ की लागत से 65 किमी लंबी पाइप लाइन बिछाई गई थी। कालामुनि जैसी ऊंचाई वाले स्थान से पूरी पाइप लाइन ढलान में बिछाई गई। सभी गांव पानी से सेवित हो गए। इस वर्ष मानसून ने इस क्षेत्र में तबाही मचाई। पेयजल लाइन जुलाई माह में क्षतिग्रस्त हो गई।

अभी तक ग्रामीण बरसाती स्रोतों से प्यास बुझा रहे थे। सितंबर माह में बारिश थम जाने से अब बरसाती स्रोत सूखने लगे हैं। कुछ गांवों में तो पेयजल संकट पैदा हो गया है। तीन माह बीतने के बाद भी विभाग द्वारा पेयजल लाइन चालू नहीं कराए जाने से आक्रोशित ग्रामीणों ने बुधवार को नाचनी में पेयजल निगम के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस मौके पर उपजिलाधिकारी और अधिशासी अभियंता जल निगम डीडीहाट के नाम का ज्ञापन भेजा गया। प्रदर्शन करने वालों में समाज सेवी जगदीश बथ्याल, भाजपा मंडल अध्यक्ष दीपू चुफाल, जिला पंचायत सदस्य पुष्पा देवी सहित अन्य लोग शामिल रहे। ====== कालामुनि - सुंदरीनाग पेयजल लाइन स्रोत से लगभग तीन किमी बह चुकी है। तीन किमी लाइन के ध्वस्त हो गई है। निगम से इस्टीमेट तैयार कर शासन को भेजा है। धनराशि मिलते ही पेयजल लाइन की मरम्मत का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

- मो. इस्लाम, अवर अभियंता एवं साइट इंचार्ज, जल निगम, डीडीहाट

chat bot
आपका साथी