हस्तशिल्प पर लगी चौपाल, कार्यशाला में दी गई जानकारी

सममोली गांव में हस्तशिल्प कार्यशाला का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 10:36 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 10:36 PM (IST)
हस्तशिल्प पर लगी चौपाल, कार्यशाला में दी गई जानकारी
हस्तशिल्प पर लगी चौपाल, कार्यशाला में दी गई जानकारी

संवाद सूत्र, मुनस्यारी : वस्त्र मंत्रालय कार्यालय विकास आयुक्त द्वारा हस्तशिल्प के विकास एवं जनजाति शिल्पियों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं को लेकर सममोली गांव में एक चौपाल लगाने के साथ एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर हस्तशिल्पियों को विभिन्न जानकारियां दी गई ।

हस्तशिल्प सेवा केंद्र अल्माड़ा के तत्वावधान में आयोजित चौपाल और कार्यशाला में कोरोना महामारी से जड़ी समस्याओं पर चर्चा की गई। इस मौके पर श्रमदान, हस्तशिल्प कारीगरों के लिए विकास आयुक्त की योजनाओं की जानकारी, ई कॉमर्स प्लेटफार्म, जैम पोर्टल में पंजीकरण के लाभ, आइडी कार्ड का वितरण, नए आइडी कार्ड के लिए पंजीकरण, पहचान पत्र, बीमा योजना, मुद्रा लोन के बारे में जानकारी दी गई। हेल्पलाइन नंबर को लेकर शिल्पियों को जागरू क किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रमोद कुमार द्विवेदी ने भारत सरकार द्वारा ग्रामीण और जनजातियों को मुख्य धारा में आत्मनिर्भर बनाने की मुहिम की सराहना की। समाज सेवी तारा पांगती ने सभी का स्वागत करते हुए योजना को मुनस्यारी क्षेत्र की महिला हस्तशिल्पियों के लिए वरदान बताया। उन्होंने कहा कि इस प्रयास से मुनस्यारी की महिला हस्तशिल्पियों के निर्मित सामान को देश ही नहीं अपितु विदेश में भी पहचान मिलने के आसार हैं।

कार्यक्रम में जनशिक्षण संस्थान के निदेशक डा. जितेंद्र तिवारी, लेखा प्रबंधक जन शिक्षण संस्थान बागेश्वर, ललित नाथ गोस्वामी, बैंकिग विशेषज्ञ एम अजमल, शाखा प्रबंधक ग्रामीण बैंक मुनस्यारी सहित महिला हस्तशिल्पी मौजूद रही। ======== सात दिवसीय उद्यमिता विकास प्रशिक्षण का समापन

लोहाघाट : ब्लाक सभागार में रविवार को एसबीआइ ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान आरसेटी के तत्वावधान में जिला उद्योग केंद्र द्वारा प्रायोजित सात दिवसीय उद्यमिता विकास प्रशिक्षण का समापन हो गया है। आरसेटी के निदेशक आरपी टम्टा ने प्रशिक्षण का समापन किया। उन्होंने प्रशिक्षण का लाभ उठाकर स्वरोजगार से जुड़ने की अपील की। उन्होंने ने बैक ऋण योजनाओं, साइबर क्राइम, टाइम मैनेजमेंट, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, प्रशिक्षण के उपरांत मिलने वाली बैंकों की सब्सिडी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। प्रशिक्षण के दौरान प्रकाश चंद्र जोशी, विजय लडवाल ने विभिन्न खेलों का वीडियों दिखा कर जागरूक किया। मूल्यांकन में ललित सिंह, रोहित जोशी, मनीष राय पहले, दूसरे, तीसरे स्थान पर रहे। प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस दौरान राजेश पंत, अशोक कुमार, विजय सिंह, शुभम बिष्ट, सुरेश कुमार, कमल पांडेय, अमित जोशी, राकेश राम आदि लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी