अब बाहर से आने वाले हर यात्री की ऐंचोली में होगी जांच

बाहर से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच नहीं होने की शिकायत के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 10:46 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 10:46 PM (IST)
अब बाहर से आने वाले हर यात्री की ऐंचोली में होगी जांच
अब बाहर से आने वाले हर यात्री की ऐंचोली में होगी जांच

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: बाहर से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच नहीं होने की शिकायत के बाद हरकत में आए स्वास्थ्य विभाग ने अब बाहरी जनपदों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच कराने का निर्णय लिया है। मंगलवार को जिलाधिकारी ने जांच केंद्र का निरीक्षण किया और स्वास्थ्य विभाग को दिशा-निर्देश दिए।

बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए ऐंचोली में जांच केंद्र बनाया गया है, लेकिन केंद्र में जांच व्यवस्था बेहद ढीली-ढाली है। बाहर से आने वाले अधिकांश यात्रियों को बगैर जांच के ही प्रवेश दे दिया जा रहा था। इस पर जिले के तमाम संगठनों ने नाराजगी जताते हुए सभी यात्रियों की जांच कराए जाने की मांग की थी।

लोगों की शिकायत को देखते हुए जिलाधिकारी आनंद स्वरू प मंगलवार को ऐंचोली जांच केंद्र में पहुंचे। उन्होंने जांच के लिए की गई सभी व्यवस्थाएं देखी और मुख्य चिकित्साधिकारी को बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच कराए जाने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्साधिकारी ने केंद्र में की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी। ========= दो माह से बेस चिकित्सालय में जंग खा रही आरटीपीसीआर और सीटी स्कैन मशीन

पिथौरागढ़: कोविड- 19 संक्रमितों की जांच के लिए सीमांत जिले को मिली दो महत्वपूर्ण मशीनें पिछले दो माह से बेस चिकित्सालय में जंक खा रही हैं। मशीनों का संचालन नहीं होने से आरटीपीसीआर जांच हल्द्वानी से और सिटी स्कैन निजी अस्पतालों से कराना पड़ रहा है।

पहली लहर में जिले में कोरोना संक्रमण की बढ़ते मामलों को देखते हुए सीमांत जिले पिथौरागढ़ को शासन ने आरटीपीसीआर जांच और सिटी स्कैन मशीन उपलब्ध कराई थी। दोनों मशीन बेस चिकित्सालय में पिछले दो माह से रखी गई हैं। इन्हें अभी तक स्थापित नहीं किया गया है। आरटीपीसीआर जांच के लिए नमूने आज भी हल्द्वानी भेजे जा रहे हैं। जहां से रिपोर्ट मिलने में तीन दिन का समय लग रहा है। रिपोर्ट में हो रही देरी से लोग तो परेशान हैं ही स्वास्थ्य विभाग को भी उपचार शुरू करने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। सिटी स्कैन मशीन का संचालन नहीं होने से मरीजों को निजी चिकित्सालय से स्कैन कराना पड़ रहा है।

इधर सीएमओ डा. एचसी पंत ने कहा है कि आरटीपीसीआर मशीन के कुछ पार्ट अभी आने बाकी हैं, पार्ट मिलने के बाद मशीन को स्थापित कर शुरू कर दिया जाएगा। सिटी स्कैन मशीन स्थापित करने के लिए इंजीनियर भेजे जाने के लिए निदेशालय को पत्र लिखा गया है।

chat bot
आपका साथी