पौधारोपण का लक्ष्य पूरा नहीं करने वाले खनन पट्टाधारकों को नोटिस जारी

पिथौरागढ़ जिले के खनन स्थलों में पौधारोपण का लक्ष्य पूरा नहीं करने वाले पट्टाधारकों को नोटिस जारी किए गए है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 09:54 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 09:54 PM (IST)
पौधारोपण का लक्ष्य पूरा नहीं करने वाले खनन पट्टाधारकों को नोटिस जारी
पौधारोपण का लक्ष्य पूरा नहीं करने वाले खनन पट्टाधारकों को नोटिस जारी

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: जिले के खनन स्थलों में पौधारोपण का लक्ष्य पूरा नहीं करने वाले पट्टाधारकों को खान विभाग ने नोटिस जारी कर दिए हैं। 30 जुलाई तक लक्ष्य पूरा नहीं करने वाले पट्टाधारकों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

सीमांत जिले पिथौरागढ़ में पहली बार खनन स्थलों पर पौधारोपण किया जा रहा है। जिले के खनन स्थलों पर चार हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसकी शुरू आत 16 जुलाई को की गई थी। सभी पट्टाधारकों को लक्ष्य आवंटित कर पौधे उपलब्ध करा दिए गए थे। कई पट्टाधारकों ने अभी तक पौधारोपण का कार्य पूरा नहीं किया गया है। जिला खान अधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया कि ऐसे पट्टाधारकों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं। आगामी 30 जुलाई तक पट्टाधारक पौधारोपण का अपना लक्ष्य पूरा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

खान अधिकारी प्रदीप कुमार ने शुक्रवार को खनन स्थल झूलाघाट पहुंचकर पट्टाधारक श्रम संविदा सहकारी समिति के सदस्यों और थाना प्रभारी के साथ मिलकर विभिन्न क्षेत्रों में पौधारोपण किया। उन्होंने कहा कि खनन स्थलों को हरा भरा करने के लिए यह मुहिम चलाई जा रही है और इसमें किसी तरह की उदासीनता स्वीकार नहीं की जाएगी। पौधारोपण करने वालों में संदीप महर, हैप्पी पांडे आदि शामिल थे। ======= पति की स्मृति में लगाया बरगद का पौधा

लोहाघाट : खेतीखान के डा. लीलाधर भट्ट विद्यामंदिर इंटर कॉलेज परिसर में शुक्रवार को लक्ष्मी पुजारी ने अपने पति स्वर्गीय दीवान सिंह पुजारी की स्मृति में बरगद के पौधा लगाया। इस मौके पर विद्यालय में शिक्षकों व गांव की महिलाएं भी मौजूद रहीं। प्रधानाचार्य भुवन चंद्र पंत ने पूजा अर्चना करा कर पौधारोपण का शुभारंभ किया। इस दौरान विद्यालय के शिक्षकों ने गड्ढे तैयार कर तुलसी, आंवला, रूद्राक्ष, पीपल आदि औषधीय पौधों का भी रोपण किया। बाद में महिलाओं ने भजन कीर्तनों की मनमोहक प्रस्तुति दी और रोपित पौधों का संरक्षण करने का संकल्प लिया। इस दौरान गीता खर्कवाल, देवकी देवी, नरेश ओली, दीपेन पाठक, पुष्पेंद्र खड़ायत, मंजू सेलिया, धनी देवी, खष्टी देवी, बची देवी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी