वित्तीय वर्ष के चार माह गुजरे, नौ विभागों ने एक ढेला भी नहीं किया खर्च

वित्त्तीय वर्ष के चार माह गुजर गए हैं और जिले में नौ विभाग ऐसे है जिन्होंने एक पैसा भी खर्च नहीं किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:34 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:37 PM (IST)
वित्तीय वर्ष के चार माह गुजरे, नौ विभागों ने एक ढेला भी नहीं किया खर्च
वित्तीय वर्ष के चार माह गुजरे, नौ विभागों ने एक ढेला भी नहीं किया खर्च

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: वित्त्तीय वर्ष के चार माह गुजर गए हैं और जिले में नौ विभाग ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक एक भी ढेला खर्च नहीं किया है। इन विभागों की इस सुस्ती को जिलाधिकारी ने बेहद गंभीरता से लेते हुए एक पखवाड़े के भीतर चालीस प्रतिशत कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इन निर्देशों के तहत यदि कार्य नहीं हुआ तो विभागों को अगले किश्त का आवंटन नहीं किया जाएगा।

गुरुवार को जिलाधिकारी आनंद स्वरू प ने जिला, राज्य और केंद्र योजनान्तर्गत वर्तमान वित्त्तीय वर्ष में प्राप्त धनराशि के सापेक्ष कराए गए कार्यो की विभागवार समीक्षा की। समीक्षा के दौरान पेयजल निगम डीडीहाट, संस्कृति विभाग, पर्यटन, निजी लघु सिंचाई, लघु डाल, समाज कल्याण, अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण, लोनिवि प्रांतीय खंड पिथौरागढ़, अस्कोट और बेरीनाग द्वारा अभी तक एक भी कार्य नहीं किए जाने की बात पता चली। इसे डीएम ने बेहद गंभीर बताते हुए इन विभागों को चालीस प्रतिशत धनराशि खर्च करने के लिए एक पखवाड़े का समय दिया है। दिए गए निर्देशों का पालन नहीं होने पर अगली किश्त पर रोक लगा दी है। ========= दिसंबर तक शत-प्रतिशत धनराशि व्यय करने के निर्देश विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को दिसंबर तक शत प्रतिशत धनराशि व्यय करने को कहा। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होने से पूर्व धनराशि का व्यय होना आवश्यक है। बीसूका के तहत आठ मदों में डी श्रेणी को भी उन्होंने संतोषजनक नहीं मानते ए श्रेणी में लाने के निर्देश दिए। ========= तीस प्रतिशत धनराशि हुई है व्यय जिला, राज्य एवं केंद्र योजनांतर्गत अभी तक 30 प्रतिशत धनराशि व्यय हुई है। 50 करोड़ 16 लाख के अनुमोदित परिव्यय के सापेक्ष अभी तक केवल तीस प्रतिशत धनराशि व्यय की गई है। अगले पांच माह में 70 प्रतिशत धनराशि व्यय होनी है। डीएम ने सभी कार्य गुणवत्ता और पारदर्शिता के साथ करने को कहा। उन्होंने विकास विभागों को रोजगारपरक कार्य आपसी समन्वय बना कर करने को कहा।

===== मुख्यमंत्री घोषणा के 111 कार्य प्रारंभ समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री घोषणा के कार्यो की समीक्षा की गई। मुख्यमंत्री की कुल 178 घोषणाओं में 122 में वित्त्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति मिल चुकी है । 111 कार्य प्रारंभ होने के बाद 52 कार्य पूरे हो चुके हैं 28 कार्य शासन स्तर और 21 कार्य जिला स्तर पर लंबित हैं। सभी कार्यों को दिसंबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। ===== बैठक में उपस्थित अधिकारी: प्रभागीय वनाधिकारी विनय भार्गव, एडीएम एफआर चौहान,पीडी डीआरडीए आशीष पुनेठा, डीडीओ गोपाल गिरि, प्रशिक्षु आइएएस दिवेश शासनी आदि।

chat bot
आपका साथी