मानसून काल से पूर्व ही नाचनी-बांसबगड़ मोटर मार्ग हुआ बंद

संवाद सूत्र, नाचनी (पिथौरागढ़): एक बार फिर मानसून आने से पूर्व ही प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:14 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:14 PM (IST)
मानसून काल से पूर्व ही नाचनी-बांसबगड़ मोटर मार्ग हुआ बंद
मानसून काल से पूर्व ही नाचनी-बांसबगड़ मोटर मार्ग हुआ बंद

संवाद सूत्र, नाचनी (पिथौरागढ़): एक बार फिर मानसून आने से पूर्व ही प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनी दस किमी लंबी नाचनी-बांसबगड़ मार्ग पर वाहनों का आवागमन बंद हो गया है। पचास हजार की आबादी प्रभावित है। इस सड़क से जुड़ी पांच सड़कों पर भी यातायात बंद हो चुका है। प्रतिवर्ष एक से दो माह तक सड़क होने के बाद भी पैदल चलने को मजबूर जनता में आक्रोश फैल गया है।

नाचनी से बांसबगड़ दस किमी सड़क वर्ष 2015 में उच्चीकरण किया गया गया। मोटर मार्ग का दायित्व पीएमजीएसवाइ को सौंपा गया। सड़क के प्रवेश द्वार नाचनी में इसका बोर्ड लगा। कुल लागत 658.08लाख रखी गई। सड़क तैयार हुई, परंतु वर्ष 2015 से आज तक यह सड़क लगभग पूरे मानसून काल में बंद रहती आई है। बांसबगड़ घाटी से लेकर कोटा पंद्रहपाला, धामीगांव तक की आबादी प्रभावित होती रही है।

इस सड़क से ही कोट्यूड़ा, सुंदरीनाग, मल्ला भैंस्कोट, कोटा पंद्रहपाला, राया बजेता और धामीगांव की सड़क जुड़ी हैं। हुपुली के पास मार्ग बंद होने से बांसबगड़ सहित इन स्थानों के लिए वाहन नहीं चल पाते हैं। बीते वर्ष मानसून काल में यह मार्ग वाहनों के लिए एक माह तक बंद रहा। एक माह बाद छोटे वाहनों के लिए खुला परंतु बड़े वाहनों के लिए छह माह बाद खुला था। बांसवगड़ से लेकर कोटा पंद्रहपाला तक खाद्यान्न पहुंचना भी मुश्किल हो चुका था। मानसून काल से पूर्व शुक्रवार की रात्रि के बारिश से हुपुली के पास सड़क के हाल फिर पूर्ववत हो चुके हैं। जनता पैदल चलने को मजबूर है। ========= मानसून अभी सक्रिय नहीं हुआ और बांसबगड़ सड़क बंद हो चुकी है। विभाग सड़क मरम्मत के नाम पर केवल खानापूर्ति करती है। सड़क की खामी के लिए आज तक जांच नहीं की गई है। विभाग की गलती का खामियाजा निर्दोष जनता भुगत रही है।

- चंद्र सिंह पवार, व्यापारी, बांसबगड़ ========= विभाग और ठेकेदार की मिलीभगत से सड़क बदहाल है। मानसून काल प्रारंभ नहीं हुआ है। क्षेत्र की आपूर्ति के लिए अभी न तो गैस वाहन आया है और नहीं खाद्यान्न की आपूर्ति हुई है परंतु सड़क बंद हो चुकी है। रोडवेज की बस भी अब बांसबगड़ नहीं पहुंचेगी। जनता को दिक्कतें झेलनी हैं। प्रशासन भी कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

- भागीरथी देवी, ग्राम प्रधान, खेतभराड़ बांसबगड़ ========== नाचनी-बांसबगड़ मार्ग पर दुलियाबगड़ तक सात किमी क्षेत्र स्लाइड जोन है। हुपुली के पास कोट्यूड़ा सुंदरीनाग मार्ग का मलबा लगातार इस मार्ग पर गिर रहा है। विभाग ने एक बुलडोजर इस मार्ग पर तैनात की है यह मशीन मलबा आने पर साफ करेगी। मार्ग शीघ्र यातायात के लिए खोली जाएगी।

- केएस ऐरी, ईई, पीएमजीएसवाइ, धारचूला

chat bot
आपका साथी