पिथौरागढ़ में खनन विभाग ने वसूला 4.33 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व

पिथौरागढ़ जिले के खनन विभाग ने निर्धारित लक्ष्य से 4.33 करोड़ का अधिक राजस्व वसूला है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 11:10 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 11:10 PM (IST)
पिथौरागढ़ में खनन विभाग ने वसूला 4.33 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व
पिथौरागढ़ में खनन विभाग ने वसूला 4.33 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व

संस, पिथौरागढ़ : जिले के खनन विभाग ने निर्धारित लक्ष्य से 4.33 करोड़ का अधिक राजस्व वसूला है। विभाग को इस वर्ष खनन से कुल 36.91 करोड़ की आमदनी हुई है।

खान उपनिदेशक राजपाल मेघा ने यह जानकारी मासिक स्टाफ बैठक में दी। खनन विभाग के लिए इस वर्ष 32.58 करोड़ का लक्ष्य तय किया गया था। विभाग ने 31 मार्च तक 36.91 करोड़ का राजस्व वसूल किया। जिलाधिकारी आनंद स्वरू प ने जिले में अवैध खनन पर सख्ती से रोक लगाए जाने के साथ ही खनन सामग्री ढोने वाहनों में होने वाली ओवर लोडिंग पर विशेष निगाह रखने के निर्देश दिए।

लंबित वादों की समीक्षा करते हुए डीएम ने उपजिलाधिकारियों और तहसीलदारों को नियमित न्यायालय में बैठने के साथ ही राजस्व वादों में पैरोकारी के लिए कार्मिक तैनात किए जाने के निर्देश दिए। वर्तमान में राजस्व विभाग से संबंधित लंबित वादों की संख्या अधिक है। आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए डीएम ने कहा कि अवैध शराब की बिक्री की रोकथाम के लिए नियमित छापामारी के साथ ही अधिक मूल्य पर शराब बेचने वाले लाइसेंस धारकों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में अपर जिलाधिकारी आरडी पालीवाल, एसडीएम तुषार सैनी, केएन गोस्वामी सहित तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

-------------

उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित गोदामों में शुरू होगी राशन की आपूर्ति

अप्रैल से शुरू होने वाले माइग्रेशन और मानसून काल को देखते हुए उच्च हिमालयी क्षेत्र में शीघ्र खाद्यान्न की आपूर्ति शुरू की जाएगी। डीएम आनंद स्वरूप ने पूर्ति विभाग को इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। उच्च हिमालय में स्थित इन गोदामों से नवंबर माह तक स्थानीय ग्रामीणों को राशन की आपूर्ति की जाती है। मानसून काल में संभावित आपदा के दौरान सड़कों के बंद हो जाने की स्थिति में ग्रामीणों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए मई माह में गोदामों में राशन एकत्र कर लिया जाता है।

chat bot
आपका साथी