लंदन फोर्ट की चहारदीवारी क्षतिग्रस्त, दरार आने से आवासीय परिसर के लिए खतरा

ऐतिहासिक विरासत लंदन फोर्ट से सटे टीले के गिरने के बाद अब एक सुरक्षा दीवार गिर गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:26 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:26 PM (IST)
लंदन फोर्ट की चहारदीवारी क्षतिग्रस्त, दरार आने से आवासीय परिसर के लिए खतरा
लंदन फोर्ट की चहारदीवारी क्षतिग्रस्त, दरार आने से आवासीय परिसर के लिए खतरा

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: ऐतिहासिक विरासत लंदन फोर्ट से सटे टीले के गिरने के बाद अब एक सुरक्षा दीवार भी क्षतिग्रस्त हो गई है। दीवार में लंबी दरार आ जाने से ठीक नीचे आवासीय परिसर के लिए खतरा पैदा हो गया है।

दो शताब्दी पूर्व बना लंदन फोर्ट राज्य की ऐतिहासिक विरासत में शामिल है। पिछले दिनों हुई बारिश से फोर्ट से लगा मिट्टी का एक टीला गिर गया था, हालांकि इससे किले के लिए कोई बड़ा खतरा नहीं है, लेकिन अब किले के बाहर बनी चहारदीवारी भी क्षतिग्रस्त हो गई है। चहारदीवारी में लंबी दरार आ गई है। चहारदीवारी के ठीक नीचे टिन शेड के कुछ आवासीय परिसर बने हैं, जिनमें कई परिवार रहते हैं। चहारदीवारी में आई दरार से परिसर में रहने वाले लोग परेशान हैं। सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश चंद्र जोशी ने क्षतिग्रस्त चहारदीवारी को ठीक कराए जाने के साथ ही टिन शेड में रहने वाले परिवारों की सुरक्षा के इंतजाम किए जाने की मांग प्रशासन से की है। क्षतिग्रस्त दीवार का अभी तक प्रशासन की ओर से मुआयना नहीं कराया गया है।

======== सब्जी मूल्यों में 25 फीसद तक का इजाफा

पिथौरागढ़: चार दिन तक नेशनल हाईवे बंद रहने का सीधा असर सब्जी के मूल्यों में पड़ा है। जिला मुख्यालय में सब्जी मूल्य में 25 फीसद तक की बढ़ोतरी हुई है। सबसे ज्यादा मार टमाटर पर पड़ी है। टमाटर के दामों में सीधे दोगुने का उछाल आ गया है।

पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में सब्जियां पीलीभीत और हल्द्वानी मंडी से आती है। एनएच बंद हो जाने के कारण मंडियों से चले कई ट्रक मार्ग पर फंस गए। जिनमें रखी सब्जियां बर्बाद हो गई। थोक कारोबारियों को खासा नुकसान झेलना पड़ा। सड़क की स्थिति को लेकर अभी भी संशय बना हुआ है। बार-बार मलबा आ जाने से एनएच कई घंटे बंद हो जा रहा है। इस स्थिति को देखते हुए सब्जी व्यापारियों ने मंडियों को दी जाने वाली अपनी डिमांड कम कर दी है। वाहन के मार्ग में फंसने की स्थिति में सब्जियों के सड़ने का खतरे के चलते डिमांड कम की गई है। मंडियों से सब्जी की कम आवक के चलते मूल्यों में बढ़ोत्तरी हो गई है। सड़क बंद होने से पहले टमाटर 40 रुपये किलो बिक रहा है। मंगलवार को टमाटर 80 रुपये किलो बिका। लौकी, भिंडी, बैगन, खीरा के मूल्यों में भी 20 से 25 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है, केवल आलू के दाम स्थिर रहे। आम के मूल्य भी मंगलवार को पिछले दिनों की तुलना में 25 फीसद अधिक रहे। सब्जी के थोक कारोबारियों का कहना है कि वाहनों का संचालन सामान्य होते ही सब्जियों के दाम कम हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी