नेपाल सीमा को जोड़ने वाली सड़क पर टूटी चट्टान, दर्जनों गांव अलग-थलग

नेपाल सीमा को जोड़ने वाली गुरना-गोगिना सड़क पर विशाल चट्टान टूट जाने से सड़क बंद हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 10:59 PM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 10:59 PM (IST)
नेपाल सीमा को जोड़ने वाली सड़क पर टूटी चट्टान, दर्जनों गांव अलग-थलग
नेपाल सीमा को जोड़ने वाली सड़क पर टूटी चट्टान, दर्जनों गांव अलग-थलग

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: नेपाल सीमा को जोड़ने वाली गुरना-गोगिना सड़क पर विशाल चट्टान टूट जाने से सड़क बंद हो गई। सीमा क्षेत्र के दर्जनों गांव अलग-थलग पड़ गए हैं। लगातार हो रही बारिश से लोक निर्माण विभाग को मलबा साफ करने में खासी दिक्कत आ रही है।

सड़क किनारे स्थित एक बजरी खान के पास बीती रात विशाल चट्टान टूट गई। चट्टान से टूटे विशाल बोल्डरों से सड़क पूरी तरह पट गई। जिला मुख्यालय को आवागमन करने वाले वाहनों को वापस लौटना पड़ा। बीमार लोगों को ट्रांसमेंटशिप के जरिए अस्पताल पहुंचाया गया। सड़क पर जमे मलबे को हटाने के लिए लोनिवि की टीम मशीनरी लेकर मौके पर पहुंच गई है, लेकिन भारी बारिश के चलते कर्मचारियों को सड़क खोलने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सड़क बंद होने से हजारों की आबादी परेशान है। क्षेत्रवासियों ने अविलंब सड़क खोले जाने की मांग की है।

========== ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति चरमराई, लोग परेशान

लोहाघाट : दो दिनों से लगातार हो रही बारिश से ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति चरमरा गई है। जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। गल्लागांव फीडर में विद्युत लाइन में फाल्ट के कारण आपूर्ति बाधित हो गई। आपूर्ति चरमराने से ग्रामीणों की दिनचर्या बाधित रही। खबर लिखे जाने तक ऊर्जा निगम की टीम फाल्ट ढूंढ कर ठीक करने में जुटी रही।

गुरवार सुबह लगभग तीन बजे ग्रामीण क्षेत्र को जोड़ने वाली लाइन में फाल्ट आ गया। जिससे प्रेमनगर, पाटन, सुई, गल्लागांव, नौमाना, तड़ीगांव, सेरी कनियाना, डटीगांव, इजड़ा, रावलगांव, लोहाश्री, पाड़ासों सेरा, सिमलटुकरा आदि गावों में सप्लाई बाधित हो गई। विद्युत आपूर्ति बाधित होने से सुबह से कर्मचारी फाल्ट खोजने निकल पड़े। सुबह 10 बजे ग्राम पंचायत सुई में लाइन काट कर कुछ गांवों की विद्युतापूर्ति बहाल की गई। सुबह जब लोग नींद से जागे तो एक दूसरे से विद्युत आपूर्ति के बारे में जानकारी जुटाते रहे। बिजली व्यवस्था बाधित होने से मोटरों से पानी लिफ्ट करने वालों की परेशानियों का सामना करना पड़ा। इधर ऊर्जा निगम के जेई अशोक कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत पऊ में लाइन काटकर कुछ गांव की विद्युत व्यवस्था सुचारू कर दी गई है। ज्यादा बारिश होने से लाइन में डिस्क पंचर हो गया होगा। कर्मचारी लाइन में पेट्रोलिंग कर फाल्ट ढूंढने में लगे हैं। फाल्ट मिलते ही व्यवस्था सुचारू कर ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी