48 घंटे बाद खुला कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग

बुधवार को सीमांत जिले में तेज गरज के साथ जमकर बारिश हुई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 10:11 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 10:11 PM (IST)
48 घंटे बाद खुला कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग
48 घंटे बाद खुला कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: बुधवार को सीमांत जिले में तेज गरज के साथ जमकर बारिश हुई। जिला मुख्यालय सहित सीमांत तहसीलों में बारिश के बाद तापमान में हल्की गिरावट आ गई है। जिले में छह मोटर मार्ग अभी भी बंद पड़े हैं। दारमा घाटी को जोड़ने वाली रोड 103वें रोज भी नहीं खुल पाई। कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग 48 घंटे बाद आवागमन के लिए खुल गया।

जिला मुख्यालय में अपराह्न ढाई बजे से बारिश शुरू हुई। देर सायं तक हुई बारिश से कई स्थानों पर नालियों का पानी सड़कों पर आ गया। बारिश के बाद बाजार में भीड़-भाड़ कम हो गई। सीमांत तहसील धारचूला में बीती रात्रि तेज गरज के साथ भारी बारिश हुई। जिससे गधेरे उफान पर आ गए, अलबत्ता काली नदी का जल स्तर सामान्य बना हुआ है। सीमांत तहसील मुनस्यारी के भी कई क्षेत्रों में तेज बारिश से तापमान में गिरावट आ गई है। सीमांत तहसील के ऊंचाई वाले इलाकों में सुबह शाम ठंड पड़ने लगी है। इन इलाकों में लोग गर्म कपड़े निकालने लगे हैं।

जिले में दो बार्डर रोड, चार ग्रामीण रोड और एक स्टेट हाईवे शुक्रवार को भी बंद रहा। दारमा घाटी को जोड़ने वाला मोटर मोटर मार्ग 103 वें दिन भी नहीं खुल पाया। तवाघाट लिपुलेख मोटर मार्ग पर 48 घंटे बाद देर सायं वाहनों का आवागमन शुरू हो गया। ========== 65 किमी.पैदल चलकर पहुंची वैक्सीनेशन टीम पिथौरागढ़: सीमांत क्षेत्र को जोड़ने वाली रोड बंद होने से वैक्सीनेशन के लिए गई टीम को 65 किमी. पैदल चलना पड़ा। टीम को मुनस्यारी से हेलीकाप्टर के जरिए मिलम ले जाया गया। टीम में शामिल बबीता, नीरज भट्ट, लक्ष्मण धामी ने तीन दिनों तक मल्ला जौहार के विभिन्न गांवों में पैदल पहुंचकर 250 लोगों को कोरोना की डोज लगाई। ======== क्षतिग्रस्त पुल से आवागमन को मजबूर सीमांत के ग्रामीण पिथौरागढ़: चीन सीमा के नजदीक मल्ला जौहार के मिलम गांव को जोड़ने वाला पैदल पुल लंबे समय से क्षतिग्रस्त पड़ा है। पांछू और मिलम को जोड़ने वाले इस पुल के क्षतिग्रस्त होने से लोग जान हथेली पर रखकर पुल पार करने को मजबूर हैं। मल्ला जौहार के इस अति महत्वपूर्ण पुल को क्षेत्रवासियों ने अविलंब ठीक कराए जाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी