गाइडलाइन का सख्ती से पालन कर रहे जाख रावत के ग्रामीण

संक्रमण से बचना है तो कोरोना गाइडलाइन का पालन सख्ती से करना ही होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 09:58 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 09:58 PM (IST)
गाइडलाइन का सख्ती से पालन कर रहे जाख रावत के ग्रामीण
गाइडलाइन का सख्ती से पालन कर रहे जाख रावत के ग्रामीण

संवाद सहयोगी, बेरीनाग : संक्रमण से बचना है तो कोरोना गाइडलाइन का पालन सख्ती से करना ही होगा। इस सूत्र वाक्य को बेरीनाग के जाख रावत के ग्रामीणों ने सच साबित कर दिखाया है। गांव में न तो पहली लहर में लोग संक्रमण का शिकार हुए और ना हीं अब तक संक्रमण ने किसी को छुआ है।

विकासखंड मुख्यालय से 13 किमी. दूर मुख्य सड़क से लगे जाख रावत गांव के ग्रामीणों ने खुद को गांव में ही कैद नहीं रखा है, ग्रामीण जरू री चीजों की खरीदारी के लिए बाजार भी आ रहे हैं, लेकिन कोविड गाइडलाइन का भी पालन कर रहे हैं। ग्रामीणों ने पहली लहर के दौरान ही नियम तय कर लिए थे। गांव में सामूहिक कार्यक्रमों पर कोरोना की पहली लहर के दौरान ही रोक लगा दी गई थी। घर से बाहर निकलने पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया था, लोग इसका सख्ती से पालन कर रहे हैं। ग्राम प्रधान नियमित रू प से गांव को सैनिटाइज करवा रहे हैं। करीब 400 की आबादी वाले इस गांव में बड़ी तादात बुजुर्गो की है, बावजूद इसके आज तक गांव में एक भी संक्रमण का का मामला नहीं आया है। बाहर से आने वाले लोगों के लिए गांव के पंचायत घर में क्वारंटीन की व्यवस्था की गई है। ग्रामीणों का मानना है कि कोविड के लिए जो गाइड लाइन तय की गई है, उसका पालन किया जाए तो संक्रमण को रोका जा सकता है।

---------

खेतीबाड़ी है गांव की आजीविका का आधार

बेरीनाग : गांव की दो तिहाई आबादी खेतीबाड़ी से जुड़ी है। सुबह पांच बजे से ग्रामीणों की दिनचर्या शुरू हो जाती है। अपने खेतों से ही लोग राशन, सब्जी, मसाले आदि का बड़ा हिस्सा जुटा लेते हैं। पशुपालन से लोगों को ताजा दूध, दही, घी आदि मिल जाता है, जो इम्यून सिस्टम की मजबूती का आधार है।

----------- फोटो फाइल: 17 पीटीएच 03

ग्रामीणों ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए नियम तय कर रखे हैं। गांव में सामूहिक कार्यक्रम नहीं किए जा रहे हैं। विचार विमर्श के लिए भी लोग काफी दूरी पर बैठकर बातचीत कर रहे हैं। गांव में नियमित सैनिटाइजेशन हो रहा है। शारीरिक दूरी के मानक पूरी कड़ाई के साथ पालन किए जा रहे हैं।

-मोहन सिंह रावत, ग्राम प्रधान जाख रावत

-----------

फोटो फाइल: 17 पीटीएच 04

ग्रामीण नियमित दिनचर्या का पालन कर रहे हैं। सुबह खेतों के साथ ही दिन भर पशुओं के साथ मेहनत कर रहे हैं। शारीरिक श्रम के साथ ही ग्रामीण गांव में ही उत्पादित राशन, सब्जी आदि का उपयोग कर अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए हुए हैं।

-हिम्मत सिंह रावत, ग्रामीण

chat bot
आपका साथी