भारत-नेपाल दोस्ती को मजबूत करने को मैराथन दौड़

संवाद सूत्र, बनबसा : एसएसबी द्वारा मैत्री दिवस पर रविवार को भारत-नेपाल मैत्री हाफ मैराथन दौड़ का

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Aug 2018 10:10 PM (IST) Updated:Sun, 05 Aug 2018 10:10 PM (IST)
भारत-नेपाल दोस्ती को मजबूत करने को मैराथन दौड़
भारत-नेपाल दोस्ती को मजबूत करने को मैराथन दौड़

संवाद सूत्र, बनबसा : एसएसबी द्वारा मैत्री दिवस पर रविवार को भारत-नेपाल मैत्री हाफ मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। जिसमें भारत-नेपाल के 335 धावकों ने प्रतिभाग किया। भारी बारिश के बीच रानीखेत से आए एसएसबी के प्रभारी महानिरीक्षक मनमोहन कांडपाल और नेपाल के एपीएफ के डीआइजी नगेंद्र बहादुर थापा ने हरी झंडी दिखाकर दौड़ शुरू किया।

रविवार को मैत्री दिवस पर सुबह साढे़ दस बजे से अ‌र्द्ध मैराथन दौड़ शुरु हुई। दौड़ बनबसा के एसएसबी कैंप से शुरु होकर एनएचपीसी होते हुए टनकपुर बैराज से वापस एसएसबी कैंप पर समाप्त हुई। हाफ मैराथन दौड़ के पुरूष वर्ग में आर्म रेजिमेंट रानीखेत के आरसी के विष्णु नन्दन राठौर ने प्रथम, काशीपुर निवासी बीए के छात्र मोहन सैनी ने द्वितीय और 17 कुमाउं रानीखेत के कृष्णा सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। महिला वर्ग में मुजफ्फरनगर यूपी की एमपीइएड की छात्रा अर्पिता सैनी ने प्रथम, अमरोहा यूपी की एमए प्रथम सेमेस्टर की छात्रा रिनू सिंह ने द्वितीय और काशीपुर की बीए प्रथम सेमेस्टर की छात्रा नेहा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रभारी महानिरीक्षक मनमोहन काडपाल और नेपाल एपीएफ डीआइजी नागेंद्र बहादुर थापा ने संयुक्त रूप से दोनों धावकों को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर डीआइजी थापा ने मैत्री दौड़ के कराने के लिए एसएसबी का धन्यवाद किया और कहा कि भारत-नेपाल के बीच संबंधो को मजबूत बनाने के लिए ऐसे कार्यक्रम आवश्यक हैं। महानिरीक्षक कांडपाल ने विजयी धावकों को बधाई देते हुए कहा नेपाल व भारत के बीच रोटी-बेटी का संबंध है। यह मैत्री दौड़ दोनों देशों के बीच सामंजस्य स्थापित करेंगी। इस अवसर पर एसएसबी पीलीभीत के डीआइजी हरी नन्दन बिष्ट, कमानडेंट केसी त्रिपाठी, कमानडेंट डॉ. जीके काव्या, बनबसा कंपनी प्रभारी सागर जोशी, नेपाल के एसपी विनोद राज श्रेष्ठा, डीएसपी त्रिभुवन बिष्ट के अलावा सैकड़ों की संख्या में भारत नेपाल के लोग मौजूद रहे। क्षतिग्रस्त हो गया था अस्थाई पुल धावकों को मैराथन दौड़ एसएसबी चेकपोस्ट से होते हुए सात नम्बर पीलर, गढ़्ढा चौकी, जिमवा, मैटेना, ब्रहमदेव नेपाल होते हुए टनकपुर बैराज के रास्ते से वापस चैनल होते हुए एसएसबी चैक पोस्ट बनबसा मे समाप्त करनी थी। लेकिन भारी बारिश के चलते नेपाल रूट के मटेना में बनाया गया अस्थाई पुल क्षतिग्रस्त होने से रूट बदलना पड़ा। जिसके बाद धावकों ने एसएसबी के बनबसा कैंप से शुरू हुई दौड़ एनएचपीसी होते हुए टनकपुर बैराज से वापस एसएसबी कैंप में दौड़ संपन्न की। जिसके दौड़ अपने निर्धारित समय से तीन घटे देर से शुरू हुई। सुरक्षा के किए थे पुख्ता इंतजाम एसएसबी द्वारा आयोजित हाफ मैराथन के दौरान पुलिस ने यातायात व्यवस्था को ठीक करने में अहम भूमिका निभाई। थानाध्यक्ष राजेश पाण्डे और शारदा बैराज पुलिस चौकी प्रभारी सुरेन्द्र खड़ायत पुलिस बल लगातार दौड़ के दौरान सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था पर पैनी नजर रखते हुए दौड़ को सफल बनाने में सहयोग किया। जलभराव के बीच दौड़े धावक

भारी बारिश के चलते धावकों को परेशानी का सामना करना पडा। दौड़ के दौरान मार्ग में कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति थी। धावकों को मार्ग में जलभराव के बीच दौड़ना पड़ा।

chat bot
आपका साथी