भारत और नेपाल के व्यापारियों के बीच पुल खोलने को लेकर बनी सहमति

झूलापुल को खोलने के संबंध में भारत और नेपाल के व्यापारियों की बैठक का आयोजन हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Dec 2020 11:23 PM (IST) Updated:Sat, 12 Dec 2020 11:23 PM (IST)
भारत और नेपाल के व्यापारियों के बीच पुल खोलने को लेकर बनी सहमति
भारत और नेपाल के व्यापारियों के बीच पुल खोलने को लेकर बनी सहमति

धारचूला, जेएनएन: भारत नेपाल को जोड़ने वाले झूलापुल को खोलने के संबंध में भारत और नेपाल के व्यापार मंडलों के बीच बैठक को लेकर धारचूला का पुल खुला। इस दौरान नेपाल से भारी संख्या में लोग भारत आए तो भारत से भी कुछ लोग नेपाल गए। भारी संख्या में नेपालियों के धारचूला आने से बाजार में भीड़ रही और जमकर खरीददारी की गई । दूसरी तरफ बैठक में पुल खोलने के संबंध में दोनों देशों के व्यापार मंडलों के बीच सहमति बनी । अभी तक पुल खुलने को लेकर दोनों देशों के व्यापारियों की राय जुदा थी।

भारत नेपाल को जोड़ने वाले पुल को सामान्य दिनों की तरह खोलने या फिर प्रतिदिन सुबह शाम दो घंटे खोलने के संबंध में चर्चा करने को लेकर बैठक हुई । दोनों देशों के व्यापार मंडलों की मांग पर शनिवार को पुल खोला गया।

स्थानीय टीआरएच में व्यापार मंडल धारचूला और वाणिज्य उद्योग संघ दार्चुला नेपाल के पदाधिकारियों के बीच वार्ता हुई । बैठक के मुख्य बिंदु 15 दिसंबर से धारचूला, बलुवाकोट, जौलजीबी और एलागाड़ पुल नियमित खोलने, भारत और नेपाल के विद्यार्थियों के लिए पुल खुलने , दार्चुला से आने वालों के लिए पुल खोलने , दोनों देशों के व्यापारियों के व्यापार और आपसी लेन देन करने, नेपाली मुद्रा परिवर्तन केंद्र दार्चुला नेपाल में खोले जाने के संबंध में चर्चा की गई ।

बैठक में दोनों देशों के व्यापारियों की सहमति बनी कि पुल पूरे दिन खुले या फिर दो घंटे सुबह और दो घंटे शाम को खोला जाए। इस संबंध में दोनों देशों के व्यापारियों के बीच इस बात को लेकर बनी सहमति पर निर्णय लिया गया कि शीघ्र ही दोनो देशों का संयुक्त प्रतिनिधिमंडल दोनों देशों के प्रशासन से मिल कर अपने निर्णय से अवगत कराएगा।

नेपाल वाणिज्य उद्योग मंडल में प्रशासन द्वारा अधिकृत पदाधिकारी अमर सिंह महरा का कहना था कि प्रशासन जिस तरह से दो -दो घंटे पुल खोल रहे हैं उससे अत्यधिक संख्या में लोग आवाजाही कर रह्रे हैं जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। दोनों देशों के प्रशासन को पूर्ण रू प से पुल खोलने चाहिए। नेपाल वाणिज्य संघ के अध्यक्ष मंगल सिंह ठगुन्ना ने आपत्ति जताई कि व्यापार संघ धारचूला नेपाली करेंसी का पूरा मूल्य व्यापारियों से लेने को आदेशित करे । उनका कहना था कि भारतीय बाजारों में नेपाली करंसी का मूल्य कम है।

बैठक में भारत व्यापार मंडल के अध्यक्ष बीएस थापा, संरक्षक लक्ष्मण कौशल, राजीव कोहली, आशीष सूद, लक्ष्मी परमार, भगवती नबियाल, करन बराल, अनिल खनाल,संजीव साहनी, अशोक नबियाल, ओपी कापड़ी, प्रकाश गुंज्याल, नवीन खर्कवाल,हरीश गुंज्याल, वाणिज्य उद्योग संघ दार्चुला नेपाल के अध्यक्ष मंगल सिंह ठगुन्ना, प्रशासन अधिकृत पदाधिकारी अमर सिंह महरा, मदन सिंह बूढ़ाथौकी, हंसराज कुंवर आदि उपस्थित थे।

प्रशासन द्वारा दोपहर 12 बजकर 50 मिनट से एक बजे से पचास बजे और सायं चार बजे से पांच बजे तक पुल खुला। प्रशासन के अनुसार 165 लोगों ने आवाजाही की है। दूसरी तरफ जिस तरह नेपाल से आने वालों की संख्या बाजार में नजर आई वह सैकड़ों में नजर आ रही थी।

chat bot
आपका साथी