गुरना-मेलपाटा-कांटे सड़क का विवाद सुलझा, एनएच ने शुरू किया क्षतिग्रस्त दीवार का पुनर्निर्माण

गुरना-मेलपाटा-कांटे सड़क का विवाद सुलझ गया है। अब एनएच क्षतिग्रस्त दीवार का पुनर्निर्माण कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:30 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 11:30 PM (IST)
गुरना-मेलपाटा-कांटे सड़क का विवाद सुलझा, एनएच ने शुरू  किया क्षतिग्रस्त दीवार का पुनर्निर्माण
गुरना-मेलपाटा-कांटे सड़क का विवाद सुलझा, एनएच ने शुरू किया क्षतिग्रस्त दीवार का पुनर्निर्माण

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: पिछले सात माह से एनएच और लोक निर्माण विभाग (लोनिवि) के बीच विवादों में उलझी गुरना- मेलपाटा-कांटे सड़क का मसला सुलझ गया है। एनएच ने क्षतिग्रस्त दीवार का पुनर्निर्माण शुरू कर दिया है।

सात माह पूर्व एनएच चौड़ीकरण के दौरान मेलपाटा-कांटे सड़क की दीवार क्षतिग्रस्त हो गई थी। एनएच से लगी इसी दीवार के सहारे सड़क टिकी हुई थी। दीवार क्षतिग्रस्त हो जाने से सड़क पर आवागमन बंद हो गया था। जिसके चलते लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। क्षेत्रवासी लंबे समय से क्षतिग्रस्त सड़क को ठीक कराए जाने की मांग कर रहे थे। पूर्व सैनिक राजेश भट्ट, राज्य आंदोलनकारी बसंत भट्ट ने यह मामला कई स्तरों पर भी उठाया। एनएच और लोनिवि इसकी जिम्मेदारी एक दूसरे पर डाल रहे थे। विधायक चंदा पंत की पहल पर इस समस्या का समाधान निकाल लिया गया। एनएच क्षतिग्रस्त दीवार का पुनर्निर्माण करेगा। इसके बाद आगे की सड़क लोक निर्माण विभाग बनाएगा। पूर्व सैनिक राजेश भट्ट ने विधायक चंद्रा पंत का आभार जताते हुए कहा कि दीवार का पुनर्निर्माण हो जाने से बड़ी आबादी को आवागमन की सुविधा मिलेगी। ====

बड़ाबे गांव में अब सार्वजनिक स्थलों पर नहीं बिखेरा जाएगा कूड़ा

पिथौरागढ़: पिथौरागढ़ तहसील के सबसे ऊंचाई पर स्थित बड़ाबे गांव के लोगों ने गांव में वृहद सफाई अभियान चलाया। ग्रामीणों के साथ ही दुकानदारों को भी कूड़ेदान उपलब्ध कराए। ग्रामीणों ने युवाओं के इस प्रयास की सराहना करते हुए सार्वजनिक स्थलों पर कूड़ा नहीं बिखरने का संकल्प लिया।

यूथ क्लब के जनार्दन जोशी, सागर जोशी, धनंजय जोशी, दीपक जोशी, किशोर, नंदन, राजन, यतिन और विनोद ने गांव के सम्पर्क मार्गो पर फैला कूड़ा जमा कर उसका निस्तारण किया। सार्वजनिक मार्गो पर बेतरतीब फैली झाड़ियों को भी युवाओं ने साफ किया। गांव में रहने वाले परिवारों और दुकानदारों को यूथ क्लब की ओर से कूड़ेदान उपलब्ध कराए गए। ग्रामीणों ने कूड़ा कूड़ेदान में ही डालने का भरोसा युवाओं को दिया। सफाई अभियान में शामिल हुई आशा कार्यकर्ता गीता जोशी ने युवाओं की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि सफाई ही उत्तम स्वास्थ का आधार है। उन्होंने गंदगी से फैलने वाले तमाम संक्रामक रोगों की जानकारी दी और कहा कि कूड़ा निर्धारित स्थलों में ही डाला जाए।

chat bot
आपका साथी