ठेके पर नहीं, प्रवासियों से कराया जाए जल जीवन मिशन का कार्य

पिथौरागढ़ में ग्राम प्रधानों ने जल जीवन मिशन का कार्य प्रवासियों द्वारा कराए जाने की मांग को प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Jun 2020 06:55 PM (IST) Updated:Fri, 19 Jun 2020 06:55 PM (IST)
ठेके पर नहीं, प्रवासियों से कराया जाए जल जीवन मिशन का कार्य
ठेके पर नहीं, प्रवासियों से कराया जाए जल जीवन मिशन का कार्य

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: ग्राम प्रधानों ने केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के अंतर्गत संचालित पेयजल योजनाओं का निर्माण कार्य बाहर से लौट रहे प्रवासियों से कराए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। प्रधानों ने कहा कि यदि योजना का निर्माण कार्य ठेकेदारी के माध्यम से कराया गया तो वह उग्र आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

शुक्रवार को ग्राम प्रधान संगठन के जिलाध्यक्ष श्याम सुंदर सिंह सौन के नेतृत्व में कलक्ट्रेट पहुंचे ग्राम प्रधानों ने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत पेयजल निगम, जलसंस्थान व स्वजल के माध्यम से ग्राम पंचायतों में पूर्व निर्मित योजनाओं का मरम्मत कार्य व नई पेयजल योजनाओं का निर्माण कार्य कर प्रत्येक परिवार को व्यक्तिगत संयोजन दिया जाना है। योजनाओं के निर्माण कार्य से ग्राम पंचायतों में रोजगार की उम्मीद जगी है। इस संकट के समय में महानगरों से गांवों में लौटे प्रवासियों के लिए यह रोजगार का एक बेहतरीन अवसर है। जिलाध्यक्ष सौन ने कहा कि कार्यदायी संस्थाओं द्वारा योजनाओं का निर्माण कार्य ठेकेदारी के माध्यम से कराए जाने की चर्चा चल रही है। यदि ऐसा किया गया तो ग्राम प्रधान संगठन सड़कों पर उतरने को बाध्य होगा। ======= धनराशि मिलने की अफवाह से परेशान ग्राम प्रधान

सोशल मीडिया में ग्राम प्रधानों को कोविड-19 की भारी-भरकम धनराशि मिलने की अफवाह से ग्राम प्रधान परेशान हैं। ग्राम प्रधानों ने जिलाधिकारी डॉ. वीके जोगदंडे से मुलाकात कर कहा कि ग्राम प्रधान क्वारंटाइन सेंटरों में दिन-रात प्रवासियों की देखरेख कर रहे हैं। सरकार द्वारा अभी तक उनके खातों में एक भी रु पया नहीं डाला गया है। ऐसे में सोशल मीडिया में ग्राम प्रधानों को भारी-भरकम धनराशि मिलने की अफवाह फैलाई जा रही है। उन्होंने इस तरह की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की।

chat bot
आपका साथी