पिथौरागढ़ में हार्ट स्पेशलिस्ट तैनात करे सरकार

पिथौरागढ़ जिले में हृदय रोगियों की संख्या बढ़ रही है लेकिन सरकारी सुविधाएं घट रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 10:44 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 10:44 PM (IST)
पिथौरागढ़ में हार्ट स्पेशलिस्ट तैनात करे सरकार
पिथौरागढ़ में हार्ट स्पेशलिस्ट तैनात करे सरकार

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़ : सीमांत जिले में हृदय रोगियों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन सरकारी सुविधाएं घट रही हैं। जिला चिकित्सालय में पिछले चार वर्ष से रिक्त हार्ट स्पेशलिस्ट के पद को भरने के लिए कोई पहल नहीं होने से अब लोगों में आक्रोश गहरा रहा है।

पांच लाख की आबादी वाले सीमांत जिले में हार्ट स्पेशलिस्ट का पद चार वर्ष से रिक्त पड़ा है। पूर्व में तैनात चिकित्सक के सेवानिवृत्त होने के बाद से इस पद पर तैनाती नहीं हुई है। शीतकाल में हार्ट संबंधी बीमारियों के मरीज बढ़ रहे हैं। जिला चिकित्सालय के फिजीशियन सामान्य उपचार देकर बाहर जाने की सलाह दे रहे हैं। गरीब परिवारों के लोगों पर यह समस्या बहुत भारी पड़ रही है। कई बार मांग करने के बाद भी रिक्त पद को भरने के लिए कोई पहल नहीं हुई है। इससे लोगों में आक्रोश गहरा रहा है।

============

पांच लाख की आबादी वाले सीमांत जिले में हार्ट स्पेशलिस्ट का पद रिक्त होना दुर्भाग्यपूर्ण है। लोगों को बीमारियों के उपचार के लिए हल्द्वानी के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। आपातकालीन स्थिति में मरीज पूरी तरह भगवान भरोसे हैं।

-शमशेर महर, अध्यक्ष उद्योग व्यापार मंडल

फोटो: 30 पीटीएच 15

------------------- सीमांत जिले के लोग लंबे समय से जिला चिकित्सालय में हार्ट स्पेशलिस्ट की तैनात करनने की मांग कर रहे हैं। कई बार आंदोलन किए जा चुके हैं। फिर भी सरकार नहीं चेत रही है। इस मामले में जल्द पहल नहीं हुई तो कांग्रेस आंदोलन को बाध्य होगी।

-त्रिलोक महर, जिलाध्यक्ष कांग्रेस

फोटो: 30 पीटीएच 16

--------------

जिला चिकित्सालय में रिक्त विशेषज्ञ पदों पर चिकित्सकों की तैनाती को शासन को लिखा गया है। कुछ पदों पर तैनाती हो गई है। हार्ट स्पेशलिस्ट पद पर भी जल्द तैनाती होने की उम्मीद है।

-एचसी पंत, सीएमओ, पिथौरागढ़

-------------

:::: इनसेट

जिला चिकित्सालय में डायलिसिस शुरू

पिथौरागढ़ : डायलिसिस सिस्टम के फिल्टर में आई खराबी दूर कर ली गई है। बंद पड़ी डायलिसिस सुविधा शुरू हो गई है। जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा.केसी भट्ट ने बताया हल्द्वानी से आए इंजीनियरों ने दिक्कत दूर कर ली है। मरीजों को डायलिसिस की सुविधा दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी