पिथौरागढ़ के धारचूला से 10 फीट पर स्थित आदि कैलास पहली बार जा रहे साइकिल से

महिला सशक्तीकरण जनजागरू ता का संदेश लेकर पहली बार साइकिल दल धारचूला से आदि कैलास जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 10:23 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 10:23 PM (IST)
पिथौरागढ़ के धारचूला से 10 फीट पर स्थित आदि कैलास पहली बार जा रहे साइकिल से
पिथौरागढ़ के धारचूला से 10 फीट पर स्थित आदि कैलास पहली बार जा रहे साइकिल से

संवाद सूत्र, धारचूला : महिला सशक्तीकरण जनजागरू ता का संदेश लेकर पहली बार साइकिल दल धारचूला से 14 हजार फीट से अधिक ऊंचाई वाले आदि कैलास तक साइकिल यात्रा पर निकला है। उत्साही युवाओं का यह दल उच्च हिमालय स्थित गुंजी पहुंच चुका है।

मुख्यमंत्री पुष्कर ंिसंह धामी की विधानसभा क्षेत्र से आए युवाओं का दल पहली बार साइकिल से धारचूला से आदि कैलास तक जा रहा है। इससे पूर्व कोई भी साइकिल सवार यहां तक नहीं पहुंचा है। धारचूला से आदि कैलास की दूरी 120 किमी के आसपास पास है। यह दल धारचूला से पहले दिन गर्बाधार, दूसरे दिन बूंदी, तीसरे दिन गुंजी पहुंचा। गुंजी से सोमवार को दल कुटी को रवाना हो चुका है। गुंजी साढ़े दस हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। दल यहां से 12300 फीट ऊंचाई पर स्थित भारत के चीन सीमा पर स्थित अंतिम गांव कुटी को रवाना हुआ है। गुंजी से कुटी की दूरी 19 किमी है।

दल में तुषार डोरा, ज्योतिरादित्य गब्र्याल, दीपक सामंत, युवराज गुरुं ग और सूर्या कुमार शामिल हैं। साइकिल यात्रा में शामिल युवाओं का दल इंडियन रिकॉर्ड बुक व लिम्का बुक में भी नाम के लिए दावेदारी करेगा। दल के सदस्यों ने विविध विभागों में भी अपनी प्रविष्टि कर ली है। इधर, धारचूला के लोगों ने वापसी में युवाओं का स्वागत करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि रचनात्मक कार्य करने वालों को हर संभव मदद भी दी जाएगी। अभियान पूरा कर युवा देहरादून जाकर मुख्यमंत्री से मिलकर क्षेत्र के पर्यटन, यातायात, संचार आदि पर ही अपनी रिपोर्ट देंगे।

chat bot
आपका साथी