गोरी नदी के कटाव से खतरे में आए लुम्ती और घुरु ड़ी का भू विज्ञानियों ने किया निरीक्षण

गोरी नदी के कटाव से खतरे में आए लुम्ती और घुरुड़ी क्षेत्र का भूविज्ञानियों ने निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 10:13 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 10:13 PM (IST)
गोरी नदी के कटाव से खतरे में आए लुम्ती और घुरु ड़ी का भू विज्ञानियों ने किया निरीक्षण
गोरी नदी के कटाव से खतरे में आए लुम्ती और घुरु ड़ी का भू विज्ञानियों ने किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: गोरी नदी के कटाव से बरम में राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज का निर्माणाधीन भवन खतरे में आ गया है। नदी किनारे के मकानों को भी खतरा बना हुआ है। नदी, नाले अपना प्रवाह बदल रहे हैं। जिसे देखते हुए नदी किनारे के मकानों में रहने वालों को अतिरिक्त सुरक्षा बरतनी होगी। खतरा अधिक होने पर सुरक्षित स्थानों पर रहना आवश्यक है।

यह जानकारी भू विज्ञानी प्रदीप कुमार ने तहसील बंगापानी के आपदा प्रभावित लुम्ती, घुरु ड़ी आदि क्षेत्रो का निरीक्षण करने बाद दी है। उन्होंने तल्ला लुम्ती और घुरु ड़ी का भूगर्भीय निरीक्षण करने के बाद स्थानीय लोगों से अपील की है कि गोरी नदी द्वारा कटाव तेजी से किया जा रहा है। नदी, नाले कब अपना मार्ग बदल दें यह कहा नहीं जा सकता है। उन्होंने लोगों से नदी, नालों के निकट मकान नहीं बनाने और मानसून काल में नदी,नालों के किनारे बने मकानों में रहने परन विशेष सावधानी बरतने को कहा है। खतरा अधिक होने पर सुरक्षित स्थानों पर रहने को कहा है।

इस संबंध में डीएम आनंद स्वरू प ने भू गर्भीय दृष्टि से अति संवेदनशील और खतरे में आ चुके गांवों की भूगर्भीय जांच के आदेश भू विज्ञानी को दिए। इस क्रम में शनिवार को भू वैज्ञानिक प्रदीप कुमार ने तल्ला लुम्ती और घुरु ड़ी जाकर राजस्व उपनिरीक्षक के साथ जांच की। जांच के बाद ग्रामीणों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। भू विज्ञानी द्वारा प्रभावित परिवारों से संबंधित रिपोर्ट जल्द जिलाधिकारी को सौंपी जाएगी। ======= मौसम खराब होने तिदांग नहीं पहुंच सका हेलीकॉप्टर धारचूला : उच्च हिमालय में मौसम खराब होने से शनिवार को हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू कार्य नहीं चल सका। दारमा घाटी के तिदांग गांव में एक बीमार व्यक्ति को रेस्क्यू कर धारचूला लाने के लिए हेलीकॉप्टर धारचूला से उड़ा परंतु उच्च हिमालय में मौसम खराब होने से वापस लौटा। इसके बाद कोई उड़ान नहीं हो सकी।

chat bot
आपका साथी