धारचूला से जौलजीबी तक मनरेगा से बनेंगे तटबंध

मंडलायुक्त अरविंद सिंह ह्यांकी गुरुवार को धारचूला पहुंचे। उन्होंने आपदा प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर नुकसान का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 05:07 AM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 05:07 AM (IST)
धारचूला से जौलजीबी तक मनरेगा से बनेंगे तटबंध
धारचूला से जौलजीबी तक मनरेगा से बनेंगे तटबंध

धारचूला, जेएनएन: मंडलायुक्त अरविंद सिंह ह्यांकी गुरुवार को धारचूला पहुंचे। उन्होंने आपदा प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर नुकसान का जायजा लिया। प्रभावितों की समस्याएं सुनी और राहत एवं बचाव कार्यों की समीक्षा की।

विकास खंड सभागार में राहत एवं बचाव कार्य की समीक्षा के दौरान जनप्रतिनिधियों ने काली नदी से हो रहे कटाव की जानकारी दी और सुरक्षा के लिए तटबंध बनाए जाने की मांग की। मंडलायुक्त ने धारचूला से जौलजीबी तक तटबंध बनाने के लिए मनरेगा से प्रस्ताव तैयार करवाने और अविलंब धनराशि जारी करने के निर्देश खंड विकास अधिकारी को दिए। उन्होंने कालिका में बाढ़ सुरक्षा के कार्य एक सप्ताह में पूरा कराए जाने के निर्देश सिंचाई विभाग को दिए। तवाघाट-सोबला मोटर मार्ग अविलंब खोलने के लिए उन्होंने लोनिवि और बीआरओ को मिलकर कार्य करने क्षेत्र में मशीनरी बढ़ाने के लिए कहा। बाढ़ से बचाव के लिए जिन स्थानों पर नदियों के चैनेलाइजेशन की जरू रत है उन स्थानों के लिए विशेष आदेश पारित करने के निर्देश उन्होंने जिलाधिकारी को दिए।

बैठक में मौजूद क्षेत्रवासियों ने अवैध खनन, सड़कों के निर्माण के लिए ली गई भूमि का मुआवजा नहीं मिलने की शिकायत मंडलायुक्त के सम्मुख रखी। मंडलायुक्त ने राजस्व विभाग और सड़क निर्माण एजेंसी को संबंधित सड़कों का संयुक्त निरीक्षण कर प्रभावित किसानों को तीन माह के भीतर मुआवजा देने के साथ ही अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। संचार व्यवस्था की समीक्षा के दौरान संचार विभाग के प्रतिनिधियों ने बताया कि दारमा और व्यास घाटी में मोबाइल टावर शीघ्र लगाए जा रहे हैं। जनप्रतिनिधियों की शिकायत पर मंडलायुक्त ने बंद पड़ी सड़कों को एक सप्ताह के भीतर खोलने के निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे सहित आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी