निर्माणाधीन सड़क के मलबे से खेत पटे, घरों में घुसा पानी

संवाद सूत्र, मुनस्यारी: तहसील क्षेत्र में निर्माणाधीन सेरा- सिरतोला मार्ग का मलबा बरसात के चलते खेता

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jun 2018 03:11 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jun 2018 03:11 PM (IST)
निर्माणाधीन सड़क के मलबे से खेत पटे, घरों में घुसा पानी
निर्माणाधीन सड़क के मलबे से खेत पटे, घरों में घुसा पानी

संवाद सूत्र, मुनस्यारी: तहसील क्षेत्र में निर्माणाधीन सेरा- सिरतोला मार्ग का मलबा बरसात के चलते खेतों और मकानों तक पहुंच चुका है। मकानों तक मलबा आने से ग्रामीण सहमे हैं। मानसून से पूर्व की वर्षा की स्थिति को देखते आने वाले मानसून काल को देखते ग्रामीण सहमे हैं। ग्रामीणों ने अविलंब मलबा हटाने की मांग की है। सेरा सिरतोला मोटर मार्ग का तीन करोड़ की लागत से निर्माण विगत दो वर्षों से चल रहा है। 5.6 किमी सड़क काटने का कार्य हो चुका है परंतु अभी तक एक भी सुरक्षा दीवार का निर्माण नहीं किया गया है। सड़क निर्माण से पूर्व मलबा निष्पादन के लिए डंपिंग यार्ड चयनित किए गए थे परंतु ठेकेदार द्वारा मलबा डंपिंग यार्ड में नहीं डाला गया। सड़क से नीचे की तरफ मलबा डाल दिया । बीते दिनों की बारिश से सारा मलबा सड़क से लगभग पचास मीटर नीचे स्थित सेरा गांव में आ चुका है। ग्रामीणों के खेत मलबे से पटे हैं । मलबा मकानों तक पहुंच चुका है। जिसमें बड़े -बड़े पत्थर हैं।

गांव से पचास मीटर ऊपर तबाही का सामान जमा होने से आसमान के बरसते ही ग्रामीण पहरा दे रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि मानसून सिर पर आ चुका है। इस क्षेत्र में वर्षा भी अधिक होती है। जिसे लेकर ग्रामीण सहमे हैं और लोनिवि के खिलाफ आक्रोशित हैं। मानसून काल के करीब आने तक मलबा नहीं हटाया गया है। पांच सौ की आबादी वाले गांव में दहशत बनी है। पांच वर्ष पूर्व की भीषण आपदा झेल चुके ग्रामीण इसे लेकर चिंतित हैं।

बीते दिनों की वर्षा से गांव में हुकुम सिंह, लक्ष्मण सिंह , प्रदीप सिंह, केदार सिंह जेठा, ठकुली देवी, कुंवर सिंह, उमेद सिंह, ललित गिरि , त्रिलोक गिरि, विशन गिरि, प्रकाश गोस्वामी के मकानों के करीब तक मलबा पहुंच चुका है। इस संबंध में लोनिवि के प्रवर अभियंता महेंद्र वर्मा ने बताया कि सड़क अभी निर्माणाधीन है। मानसून काल को देखते हुए मलबा हटाने के लिए मजदूर लगाने के आदेश दे दिए गए हैं। शीघ्र ही गांव के लिए खतरा बना मलबा हटा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी