सीमांत जिले का पूरा संचार नेटवर्क ध्वस्त, हाय-हैलो को परेशान रहे उपभोक्ता

बुधवार को पिथौरागढ़ जिले में पूरा संचार नेटवर्क ध्वस्त हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:38 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:38 PM (IST)
सीमांत जिले का पूरा संचार नेटवर्क ध्वस्त, हाय-हैलो को परेशान रहे उपभोक्ता
सीमांत जिले का पूरा संचार नेटवर्क ध्वस्त, हाय-हैलो को परेशान रहे उपभोक्ता

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़ : संचार सेवाओं ने अब आम जीवन में कितनी गहरी पैठ बना ली है, इसकी पुष्टि पिछले दो दिनों में हो गई है। संचार कंपनियों के नेटवर्क बैठ जाने से सीमांत जिले में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बुधवार को भी संचार सेवाएं ठप रही है। सरकारी कामकाज के साथ ही साथ तमाम कार्य बाधित रहे। संदेशों का आदान प्रदान नहीं होने से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

जिले में बीएसएनएल समेत निजी संचार कंपनियों की भी सेवाएं बुधवार को पूरी तरह ठप रही। मंगलवार को दोपहर बाद चल रही बीएसएनएल की सेवा भी देर रात ठप पड़ गई। लोग सुबह जागे तो सारे ही नेटवर्क गायब मिले। जरू री संदेश भी लोग नहीं भेज पाए। बैंक, पोस्टआफिस में लेन देन के लिए पहुंचे लोगों को नेटवर्क नहीं होने से खाली हाथ वापस लौटना पड़ा। विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों की आनलाइन पढ़ाई ठप रही। सीएससी सेंटर संचालक पूरे दिन हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे। एक भी नेटवर्क संचालित नहीं होने से प्रशासनिक कार्य भी बाधित हुआ। आपदा से हुए नुकसान की सूचनाओं का आदान-प्रदान नहीं हो सका। बंद पड़ी सड़कों की स्थिति जानने के लिए तमाम लोग जिला कार्यालय पहुंचे। वायरलैस सेट के माध्यम से सड़कों का अपडेट उपलब्ध हो पाया। सरकारी कंपनी बीएसएनएल सहित निजी कंपनियों की ओएफसी लाइन कई जगह कट जाने से सेवाओं में व्यवधान आया है। लाइन जोड़ने की कार्रवाई चल रही है। देर सायं तक सेवाओं के बहाल होने की उम्मीद संचार कंपनियों की ओर से जताई गई है। ======== जिले में खड़ा हुआ कुकिंग गैस का संकट, दो दिन से नहीं पहुंचे गैस के वाहन

पिथौरागढ़: जिले को जोड़ने वाले सड़कें बंद होने से जिले भर में कुकिंग गैस का संकट खड़ा हो गया है। जिले भर में गैस वितरण दो दिन से ठप पड़ा हुआ है। वितरण केंद्रों में पहुंचे लोगों को खाली हाथ लौटना पड़ा। सड़क जल्द नहीं खुलने पर संकट गहराने की आशंका है।

जिला मुख्यालय में पिछले दो दिन से गैस वितरण नहीं हुआ है। हल्द्वानी सड़क बंद होने से गैस प्लांट से ट्रक रवाना नहीं हो सके हैं। जिला मुख्यालय में ही हर रोज 800 सिलिंडरों की खपत होती है। दो दिनों से गैस का वितरण नहीं होने से मुख्यालय में ही लगभग 1500 का बैकलाग खड़ा हो गया है। इस बैकलाग को पूरा करने के लिए अब गैस एजेंसी को अतिरिक्त वाहनों की जरू रत होगी। हल्द्वानी सड़क जल्द नहीं खुली तो गैस का संकट गहरा सकता है। कुकिंग गैस के लिए हल्द्वानी रू ट ही आइओसी ने अधिकृत किया है। अन्य रू टों से गैस नहीं लाई जा सकती है।

सीमांत जिले पिथौरागढ़ में अभी भी हजारों उपभोक्ता एकल सिलिंडर वाले हैं। कई परिवारों की गैस खत्म हो चुकी है। ऐसे लोग बुधवार को खाली गैस सिलेंडर लेकर वितरण केंद्रों में पहुंचे और खाली हाथ वापस लौटे। डीडीहाट, धारचूला, मुनस्यारी, गंगोलीहाट में भी कुकिंग गैस की आपूर्ति ठप है। इन तहसीलों में भी गैस का संकट बना हुआ है। इधर गैस एजेंसी का दावा है कि सड़क खुलने के तीन दिन के भीतर स्थिति सामान्य हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी