फायर सर्विस में सराहनीय योगदान के लिए सम्मानित हुए चार फायर कर्मी

अग्निशमन सेवा सप्ताह का मंगलवार को समापन हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 10:54 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 10:54 PM (IST)
फायर सर्विस में सराहनीय योगदान के लिए सम्मानित हुए चार फायर कर्मी
फायर सर्विस में सराहनीय योगदान के लिए सम्मानित हुए चार फायर कर्मी

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: अग्निशमन सेवा सप्ताह का मंगलवार को समापन हुआ। समापन अवसर पर स्कूली बच्चों की विविध प्रतियोगिताएं कराई गई और फायर सर्विस में सराहनीय योगदान के लिए चार फायर कर्मियों को सम्मानित किया गया।

नगर के डान बास्को स्कूल में आयोजित समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अपर पुलिस अधीक्षक(संचार) बीबी तिवारी ने स्कूली विद्यार्थियों और स्टाफ को आग लगने के कारण, बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आग बुझाने के लिए फायर बिग्रेड हर वक्त तत्पर है। स्कूली बच्चों के बीच बास्केटबाल, निबंध और पेटिंग प्रतियोगिता कराई गई। विजेता प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि ने पुरस्कृत किया। इस अवसर पर फायर सर्विस में सराहनीय योगदान देने वाले चालक पुष्कर सिंह, फायरमैन तरू ण सिंह, फायरमैन राम सिंह, फायरमैन विनोद सिंह मेहता को भी मुख्य अतिथि ने पुरस्कृत किया। समापन अवसर पर प्रभारी फायर स्टेशन नरेंद्र प्रसाद, प्रतिसार निरीक्षक नरेंद्र कुमार सहित तमाम लोग मौजूद रहे। ====== दमकल विभाग ने गुरुकुलम के बच्चों को बताए आग से बचने के उपाय

लोहाघाट : मानेश्वर स्थित गुरुकुलम विद्यालय में अग्निशमन विभाग द्वारा मॉक ड्रिल किया गया। इस दौरान बच्चों को अग्नि दुर्घटनाओं से बचने और आग में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के तौर तरीके बताए गए। विभाग के लीडिंग फायरमैन बालमुकुंद राणा ने बताया कि आग लगने का मुख्य कारण लापरवाही होता है। शॉट सर्किट के कारण भी अग्निकांड की घटनाएं होती हैं। उन्होंने घर में बिजली के तारों को खुला न छोड़ने, अंगीठी को जलता हुआ न छोड़ने, सूखी घास के आस-पास आग न जलाने व पटाखे न फोड़ने की अपील की। अग्निशमन कर्मियों ने आग से झुलसने पर प्राथमिक उपचार करने, झुलसे हुए व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने और आग पर काबू पाने के तौर तरीकों की विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान बच्चों को आग बुझाने में प्रयुक्त होने वाले यंत्रों की भी जानकारी दी गई। कार्यक्रम में फायरमैन लक्ष्मण सिंह, प्रमोद कुमार, चालक सुनील जोशी मौजूद रहे। विद्यालय के प्रबंधक राजेश पांडेय व प्रधानाचार्य भास्कर चौबे द्वारा अग्निशमन टीम का आभार व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी