साहब, ढाई करोड़ की योजना में ढाई साल तो पानी चला दो

दो वर्ष पूर्व ढाई करोड़ की लागत से बनी 15 किमी लंबी पेयजल योजन में ढाई माह भी पानी नहीं चला है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 09:52 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 09:55 PM (IST)
साहब, ढाई करोड़ की योजना में ढाई साल तो पानी चला दो
साहब, ढाई करोड़ की योजना में ढाई साल तो पानी चला दो

संवाद सूत्र, नाचनी (पिथौरागढ़) : दो वर्ष पूर्व ढाई करोड़ की लागत से बनी 15 किमी लंबी पेयजल योजना में ढाई माह भी पानी नहीं चला है। मानसून काल में जून अंतिम सप्ताह से बंद योजना में पानी नहीं चल रहा है। 15 हजार की आबादी छह माह से पेयजल संकट झेल रही है। जनता का कहना है कि ढाई करोड़ की योजना में कम से कम ढाई साल तो विभाग पानी उपलब्ध कराए।

वर्ष 2018-19 से पेयजल निगम डीडीहाट ने नाचानी, धामी फल्याटी ग्राम पंचायतों के गांवों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 15 किमी लंबी पेयजल योजना का निर्माण किया। पेयजल योजना तैयार हुई और ढाई माह तक पानी चला इसी के साथ मानसून काल प्रारंभ हो गया। इस क्षेत्र में मानसून काल के दौरान भारी नुकसान हुआ। जगह -जगह भूस्खलन होने से पेयजल लाइन और टैंक तक क्षतिग्रस्त हो गए। पेयजल योजना में पानी चलना बंद हो गया। जून माह से ही तीन ग्राम पंचायतों सहित छह अन्य गांव गधेरों, जलस्रोतों से पानी लाकर प्यास बुझा रहे हैं।

आपदा काल समाप्त हुए तीन माह बीतने को हैं, परंतु पेयजल निगम योजना की मरम्मत कर पानी नहीं चला सका है। इधर अब शीतकाल प्रारंभ हो चुका है। गांवों के आसपास के जल स्रोत सूखने लगे हैं। ग्रामीणों के पास पेयजल के लिए रामगंगा और भुजगड़ नदियां रह गई हैं। दोनों हिमानी नदियों पानी लाकर प्यास बुझाना कठिन है। नाचनी की ग्राम प्रधान प्रेमा देवी का कहना है कि ग्रामीण अब प्रशासन और विभाग के झूठे आश्वासनों पर आने वाली नहीं है। 15 दिसंबर तक नलों में पानी नहीं चला तो ग्रामीण सड़कों पर होंगे। ========= यह पेयजल योजना तीन ग्राम पंचायतों के अलावा आसपास के गावों के लिए बेहद महत्व की है। ग्रामीण छह माह से पेयजल संकट झेल रहे हैं। अब ग्रामीणों का भी धैर्य टूट चुका है। विभाग मौन बैठा है। ऐसे में जनता के पास आंदोलन के अलावा अन्य विकल्प नहीं है।

- पुष्पा देवी, जिपं सदस्य, नाचनी

========== 15 हजार की आबादी पेयजल को तरस रही है। विभाग ढाई करोड़ की लागत से बनी योजना से ढाई तक भी पानी नहीं पिला रहा है। योजना पेयजल निगम और ठेकेदार की मिलीभगत की भेंट चढ़ चुकी है। जनता अब किसी भुलावे में आने वाली नहीं है। पेयजल योजना की निष्पक्ष जांच भी होनी चाहिए।

- हरीश बथ्याल, अध्यक्ष व्यापार मंडल नाचनी =========== मानसून काल से क्षेत्र में भारी तबाही हुई । योजना 15 किमी लंबी है। कई स्थानों पर पाइप लाइन बह गई । पेयजल निगम योजना की मरम्मत में जुटा है। जल्द ही योजना में जलापूर्ति बहाल हो जाएगी।

- नरेंद्र चौहान, अभियंता, पेयजल निगम डीडीहाट

chat bot
आपका साथी