जल जीवन मिशन की धीमी प्रगति पर बिफरे डीएम

पिथौरागढ़ के डीएम डा वीके जोगदंडे ने जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Nov 2020 06:21 PM (IST) Updated:Sat, 21 Nov 2020 06:21 PM (IST)
जल जीवन मिशन की धीमी प्रगति पर बिफरे डीएम
जल जीवन मिशन की धीमी प्रगति पर बिफरे डीएम

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: पेयजल से वंचित हर घर तक पानी पहुंचाने के लिए चलाई जा रही जल जीवन मिशन योजना की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि कुछ भी करें पर 26 जनवरी तक लक्ष्य जरू र पूरा करें। लक्ष्य पूरा नहीं किया तो जिम्मेदार अधिकारी कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

जिले में जल जीवन मिशन योजना के तहत 85531 परिवारों को कनेक्शन देकर पेयजल उपलब्ध कराना है, लेकिन अभी तक मात्र 6608 परिवारों को ही संयोजन दिया जा सका है। योजना का लक्ष्य पूरा करने के लिए पेयजल निगम, जल संस्थान और सिंचाई विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डा. विजय कुमार जोगदंडे ने योजना की समीक्षा की। उन्होंने योजना की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए कहा कि 26 जनवरी तक हर हाल में लक्षित घरों तक पानी पहुंचाना है। इसके लिए संबंधित विभाग अन्य विभाग से कार्मिक, अवर अभियंताओं की सेवा ले सकते हैं। विभाग अल्पकालिक निविदाएं लगाकर कार्य को समय से पूरा कराएं। घरों के अतिरिक्त सभी स्कूल और सरकारी कार्यालयों में भी पेयजल संयोजन दिए जाने हैं। इसमें किसी तरह की कोताही न बरती जाए।

बैठक में मौजूद जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी ने बताया कि जिले में कुल 1553 योजनाएं बनाई जानी हैं, जिसमें से 1227 की डीपीआर तैयार कर ली गई है। 664 का कार्य चल रहा है। बैठक में पेयजल निगम, जल संस्थान और सिंचाई विभाग के अभियंता मौजूद रहे। ======== 65 दिनों में दिए जाने हैं 78923 संयोजन पिथौरागढ़: जल जीवन मिशन योजना के तहत जिले में कुल 85531 संयोजन दिए जाने हैं। इसमें से अभी तक 6608 संयोजन ही दिए जा सके हैं। शेष 78923 संयोजनों के लिए अब कार्यदायी एजेंसियों के पास मात्र 65 दिन का समय बचा हुआ है। योजना को 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस तक हर हाल में पूरा होना है। योजना की समीक्षा राज्य और केंद्र के स्तर से भी नियमित तौर पर की जा रही है। योजना में ढिलाई अधिकारियों पर भारी पड़ सकती है।

chat bot
आपका साथी