पेयजल निगम डीडीहाट और गंगोलीहाट से डीएम खफा, हर हाल में 26 जनवरी तक सभी को पानी के कनेक्शन देने के निर्देश

जल जीवन मिशन की समीक्षा की समीक्षा बैठक में लक्ष्य की हासिल न होने पर डीएम जोगदंडे ने गहरी नाराजगी जताई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Dec 2020 10:57 PM (IST) Updated:Sat, 26 Dec 2020 10:57 PM (IST)
पेयजल निगम डीडीहाट और गंगोलीहाट से डीएम खफा, हर हाल में 26 जनवरी तक सभी को पानी के कनेक्शन देने के निर्देश
पेयजल निगम डीडीहाट और गंगोलीहाट से डीएम खफा, हर हाल में 26 जनवरी तक सभी को पानी के कनेक्शन देने के निर्देश

पिथौरागढ़, जेएनएन: जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक में जल जीवन मिशन की समीक्षा की गई। संबंधित विभागों को हर हाल में सभी घरों में 26 जनवरी तक पेयजल संयोजन पहुंचाने के सख्त निर्देश दिए गए। इस मामले में पेयजल निगम गंगोलीहाट और डीडीहाट की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी डा. वीके जोगदंडे बिफर गए। दोनो अधिशासी अभियंताओं को अंतिम चेतावनी देते हुए कहा कि अब एक भी बहाना क्षम्य नहीं होगा।

शनिवार को जिला कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में डीएम ने पेयजल निगम, जल संस्थान और लघु सिंचाई विभाग के अधिकारियों से जल जीवन मिशन के कार्यो की प्रगति मांगी। सभी को आने वाले गणतंत्र दिवस तक सभी घरों को संयोजन देने के सख्त निर्देश दिए। निर्धारित तिथि तक लक्ष्य प्राप्त नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही तय बताई । उन्होंने कहा कि 26 जनवरी तक प्रत्येक घर, सरकारी भवन और विद्यालयों को पेयजल संयोजन मिल जाने चाहिए।

जिले में कुल 81 हजार 531 घरों के सापेक्ष अभी तक केवल 18 हजार परिवारों को ही पेयजल संयोजन मिल सके हैं। डीएम ने इसे अति महत्वपूर्ण कार्य बताया और अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि इस मामले में न तो समस्या सुनी जाएगी और शिकायत मिलने पर कार्रवाई अवश्य होगी। इस योजना में एक भी घर संयोजन से छूटता है तो संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी सुनिश्चित करते हुए कार्रवाई होगी।

इस मौके पर डीडीओ गोपाल गिरी ने बताया कि जिले 1553 राजस्व गांवों में से लगभग 1400 गांवों की डीपीआर तैयार कर कार्यादेश जारी कर दिए गए है और कार्य जारी है। डीएम ने जिले में अब तक पेयजल विहीन 235 विद्यालय और 381 आंगनबाड़ी केंद्र भवनों में आगामी दस जनवरी 2021 तक पेयजल संयोजन देने का कार्य पूरा होना चाहिए। इसके लिए उन्होंने बाल विकास विभाग,शिक्षा विभाग और जलकल विभागों को आपस में समन्वय बना कर आज से ही कार्य करने को कहा। ========= बैठक में मौजूद अधिकारी सीडीओ डा. सौरभ गहरवार, जिला विकास अधिकारी एवं परियोजना अधिकारी स्वजल गोपाल गिरी, सीईओ अशोक कुमार जुकारिया, ईई पेयजल निगम गंगोलीहाट अनूप पांडेय, ईई डीडीहाट बीके पाल, ईई जल संस्थान पिथौरागढ़ अशोक कुमार, डीडीहाट अवधेश कुमार, ईई लघु सिंचाई अभिषेक खोलिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी