मानकों के हिसाब से सड़क की चौड़ाई न मिलने पर भड़के डीएम

पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी वीके जोगदंडे ने सुकौली तक बन रही रोड का निरीक्षण कर जरूरी दिशा निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Dec 2020 04:12 PM (IST) Updated:Fri, 11 Dec 2020 04:12 PM (IST)
मानकों के हिसाब से सड़क की चौड़ाई न मिलने पर भड़के डीएम
मानकों के हिसाब से सड़क की चौड़ाई न मिलने पर भड़के डीएम

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: बेहद शांत माने जाने वाले पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी मुख्यालय से सटी सड़क निर्माण में मानकों का पालन नहीं करने तथा अति महत्व की थरकोट झील के कार्य में मात्र एक मशीन लगाए जाने से भड़क उठे। लोनिवि और सिंचाई विभाग के अधिकारियों को मौके पर ही जमकर लताड़ लगाते हुए मात्र दो दिन के भीतर दोनों कार्यो में प्रगति नहीं मिलने पर कार्यवाही की चेतावनी दी ।

शुक्रवार को डीएम डा. वीके जोगदडे जिला मुख्यालय से तीन किमी दूर सुकौली तक बन रही सड़क के औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे। मोटर मार्ग सुधारीकरण और चौड़ीकरण कार्य की धीमी प्रगति को देखते ही जिलाधिकारी खफा हो गए। छह मीटर चौड़ी होने वाली सड़क में अभी तक अतिक्रमण हटा कर सड़क चौड़ीकरण नहीं होने पर डीएम ने लोनिवि के अधिकारियों को जमकर लताड़ लगाई। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सड़क चौड़ीकरण में बाधक हुए अतिक्रमण को दो दिन के भीतर हटा कर सड़क चौड़ीकरण के कार्य में तेजी के साथ कार्य करने को कहा।

सुकौली मार्ग के निरीक्षण के बाद डीएम नगर के लिए बेहद महत्व की मानी जाने वाली निर्माणाधीन सुकौली झील स्थल का निरीक्षण किया। झील निर्माण स्थल पर सिंचाई विभाग द्वारा मात्र एक मशीन लगे होने से जिलाधिकारी सिंचाई विभाग के अधिकारियों पर बरस पड़े। उन्होंने कहा कि जिस झील को लेकर स्वयं सीएम नजर रखे हैं उसके निर्माण में विभाग कोताही बरत रहा है। उन्होंने अधिकरियों को फटकार लगाते हुए दो दिन के भीतर झील निर्माण कार्य में प्रगति नजर आने के निर्देश दिए। प्रतिदिन स्वयं झील निर्माण को स्वयं निरीक्षण करने को कहा।

निर्धारित समय पर झील निर्माण का पूरा नहीं होने पर इसकी गाज अधिकारियों पर गिरने की चेतावनी दी। उन्होंने आज से ही मशीन और मैन पावर बढ़ाने को कहा। आलवेदर सड़क का मलबा झील स्थल में डाले जाने पर एनएच के अधिकारियों को 48 घंटे में मलबा हटाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उनके साथ अधीक्षण अभियंता सिंचाई विकास श्रीवास्तव, ईई लोनिवि सीपी सिंह, एई एनके जोशी, नायब तहसीलदार पंकज चंदोला सहित अन्य अधिकारी थे।

==========

32 करोड़ की लागत से बन रही है थरकोट झील दिवंगत कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत की पहल पर नगर के निकट हाईवे से सटी थरकोट झील पिथौरागढ़ के पर्यटन विकास के लिए अति महत्वपूर्ण है। इस झील को सीएम ने अपनी प्रमुख ड्रीम योजनाओं में शामिल किया है।पूर्व में 29 करोड़ 73 लाख की लागत से बनने वाली झील का खर्च अब संशोधित कर 32 करोड़ आठ लाख रु पए की गई है। ईई सिंचाई विभाग फरहान खान ने बताया कि अभी तक विभाग को 11 करोड़ की धनराशि अवमुक्त हो चुकी है। जिसमें भूमि मुआवजा व निर्माण कार्य में अब तक सात करोड़ की धनराशि व्यय हो चुकी है। रिवाइज्ड प्रस्ताव अब 32 करोड़, आठ लाख, चौंसठ हजार का हो चुका है। ==== दो दिन पूर्व विधायक ने देहरादून में सीएम से इस मामले में की थी चर्चा दो दिन पूर्व विधायक पिथौरागढ़ चंद्रा प्रकाश पंत ने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से भेंट कर थरकोट झील निर्माण का कार्य समय से पूरा कराने का अनुरोध किया था। जिस पर सीएम ने सीधे डीएम सहित विभाग के मुखिया से फोन कर निर्देश दिए थे। इसी क्रम में शुक्रवार को डीएम ने स्वयं कार्यस्थल पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया।

chat bot
आपका साथी