बाहर से आने वालो की होगी आरटीपीसीआर जांच

कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम के लिए जिलाधिकारी आनंद स्वरू प ने बैठक ली।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 10:42 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 10:42 PM (IST)
बाहर से आने वालो की होगी आरटीपीसीआर जांच
बाहर से आने वालो की होगी आरटीपीसीआर जांच

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम के लिए जिलाधिकारी आनंद स्वरू प ने जिला टॉस्क फोर्स कमेटी की बैठक लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने जिले में बाहर से आने वाले सभी लोगों के जिले की सीमा पर ही आरटन्ीपीसीआर सैंपल लेने के निर्देश दिए हैं।

गुरु वार को जिला कार्यालय सभागार में बैठक लेते हुए डीएम ने कहा कि हरिद्वार कुंभ ड्यूटी में गए कर्मचारियों को भी लौटना है। कर्मचारियों सहित बाहर से जिले में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के जिले की सीमा घाट और सेराघाट में आरटीपीसीआर के लिए सैंपल लिए जाएं और नगर के प्रवेश द्वार ऐंचोली में भी यह व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने इन स्थानों पर सीएमओ को चिकित्सा टीम और पुलिस को पुलिस टीम तैनात करने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि जांच नहीं आने तक सभी को होम आइसोलेशन किया जाए।

बैठक में अधिकारियों को कांट्रेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने, जागरू कता कार्यक्रम चलाने को कहा । सीएमओ को होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की उचित निगरानी करने, पॉजिटिव मिले रोगियों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए उचित चिकित्सा व्यवस्था करने को कहा। आरटीपीसीआर जांच में तेजी लाने के लिए निजी लैबों से जांच के लिए अनुबंध कराने को कहा। जिला मुख्यालय में बेस अस्पताल के अतिरिक्त पूर्व की भांति कोरोना संक्रमितों को रखे जाने के लिए कोविड अस्पताल, केयर सेंटर चिन्हित करने को कहा। वेंटिलेटर और आइसीयू के संचालन के साथ ऑक्सीजन सिलिंडर के भंडारण को कहा। कंटेनमेंट और माइक्रोजोन आवश्यकतानुसार बनाने को कहा गया।

बैठक में कोविड 19 के नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ तत्काल चालान की कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक में एसपी सुखबीर सिंह, सीडीओ अनुराधा पाल, सीएमओ डा. एचसी पंत, एसडीएम तुषार सैनी, एसीएमओ डा. मदन बौनाल, डीपीओ बाल विकास संजय गौरव आदि अधिकारी उपस्थित थे। ===

वैक्सीन खत्म होने से 25 केंद्रों में ठप रहा टीकाकरण कार्य

पिथौरागढ़: पिथौरागढ़ जिले में गुरुवार को वैक्सीन खत्म होने से जिले के 25 केंद्रों में टीकाकरण कार्य ठप रहा। जानकारी नहीं होने से केंद्रों में काफी संख्या में लोग टीका लगाने पहुंचे थे, मगर उन्हें निराश होकर वापस लौटना पड़ा। देर सांय वैक्सीन की 11 हजार डोज पिथौरागढ़ पहुंची। शुक्रवार से टीकाकरण कार्य सुचारू रू प से चलेगा।

कोरोना टीकाकरण को लेकर जिले में 32 केंद्र बनाए गए हैं। गुरुवार को वैक्सीन नहीं होने से 25 केंद्रों में टीकाकरण कार्य नहीं हो सका। वहीं, मदकोट में 30, मुवानी में 10, थल गोचर 72, गंगोलीहाट में 198, डीडीहाट में 133, धारचूला में 183, मूनाकोट में 157 समेत कुल 783 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। इधर, देर सांय वैक्सीन की 11 हजार डोज पिथौरागढ़ पहुंची।

chat bot
आपका साथी