कनार के घी की महक और डीडीहाट के खेंचुवा की मिठास अब देश के अन्य क्षेत्रों तक पहुंचेगी

पिथौरागढ़ के डीएम आशीष चौहान ने एक्सपोर्टर कान्क्लेव का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 10:19 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 10:19 PM (IST)
कनार के घी की महक और डीडीहाट के खेंचुवा की मिठास अब देश के अन्य क्षेत्रों तक पहुंचेगी
कनार के घी की महक और डीडीहाट के खेंचुवा की मिठास अब देश के अन्य क्षेत्रों तक पहुंचेगी

जासं, पिथौरागढ़: आठ हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित कनार का घी, डीडीहाट की विशेष मिठाई खेंचुवा, ओगला की नमकीन के दिन अब बहुरने वाले हैं। कनार के घी की महक और डीडीहाट के खेंचुवा मिठाई की मिठास अब देश के अन्य क्षेत्रों तक पहुंचेगी।

साथ ही स्थानीय ऐपण कला पर साड़ी निर्माण भी होने के आसार बन चुके हैं। इन गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए जिला प्रशासन ने हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है।

यह भरोसा जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने रविवार को आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत विकास भवन सभागार में उद्योग विभाग के तत्वावधान में जनपद स्तरीय निर्यातकों और भावी निर्यातकों के निर्यात उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए आयोजित एक दिवसीय एक्सपोर्टर कान्क्लेव में दिलाया। उन्होंने कहा कि कनार जैसा घी, डीडीहाट का खेंचुवा, ओगला की नमकीन का निर्यात होते ही यह बाजार में हाथोहाथ लिए जाएंगे। वहीं स्थानीय ऐपण कला पर निर्मित साड़ियां भी प्रमुख निर्यात बन सकती हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए बेहतर माहौल बनाने की आवश्यकता है।

कान्क्लेव में उद्योग केंद्र के श्रीकांत ने विभाग के माध्यम से उद्यमियों के लिए चलाई गई योजनाओं, औद्योगिक विकास स्कीम, पूंजी उपादान योजना, केंद्रीय बीमा राज्य सहायता,उत्त्तराखंड सूक्ष्म , लघु एवं मध्यम उद्यम नीति ,ब्याज उपादान योजना, विद्युत बिल प्रतिपूर्ति सहित अन्य सारी योजनाओं के बारे में बताया। इस मौके पर उद्योग विभाग देहरादून से आए उप निदेशक अभय सिंह ने पीपीटी के माध्यम से विभिन्न जानकारी दी। उद्यमियों ने भी अपने सुझाव दिए।

बैठक का संचालन विप्लव भट्ट ने किया। बैठक में पर्वतीय चाय उत्पादन बेरीनाग के विनोद कार्की, आभार इंटरनेशनल से मनोहर मनौला, मां कामाख्या इंडस्ट्री से सती्रश भट्ट, भाव, राग ताल नाट्य अकादमी से रोहित यादव आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी