मौसम को लेकर जिलाधिकारी आनंद स्वरूप ने अधिकारियों को किया अलर्ट

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद डीएम आनंद स्वरूप ने अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 10:37 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 10:37 PM (IST)
मौसम को लेकर जिलाधिकारी आनंद स्वरूप ने अधिकारियों को किया अलर्ट
मौसम को लेकर जिलाधिकारी आनंद स्वरूप ने अधिकारियों को किया अलर्ट

जासं, पिथौरागढ़: बीते दिनों की बारिश से जिले में डेढ़ दर्जन मार्ग बंद हैं। चीन सीमा का सम्पर्क कटा हुआ है। मौसम विभाग की चेतावनी को लेकर जिलाधिकारी ने आने वाले तीन दिनों तक अधिकारियों को अलर्ट किया है। आपदा प्रबंधन और आइआरएस प्रणाली को सजग रहने को कहा गया है। शुक्रवार की रात्रि धारचूला तहसील में सर्वाधिक बारिश हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार जिले में आने वाले तीन दिनों के भीतर कहीं -कहीं पर भारी वर्षा और भूस्खलन की आशंका जताई गई है। जिसे देखते हुए शनिवार को जिलाधिकारी आनंद स्वरू प ने अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान अपने-अपने तैनाती क्षेत्र में बने रहने को कहा है। किसी भी तरह की आपदा की घटना घटने पर तत्काल नियंत्रण केंद्र को सूचित करने के साथ ही त्वरित कार्यवाही करते हुए कम से कम समय में घटनास्थल पर पहुंचने को कहा है ताकि बचाव एवं राहत कार्य प्रारंभ हो सके । डीएम ने विद्युत और पेयजल को आपदा की संभावना को देखते हुए आवश्यक सामग्री आपदा संभावित क्षेत्रों में रखने को कहा है। सड़कों से संबंधित विभागों को मार्गों पर लोडर मशीन व अन्य उपकरणों के साथ स्टाफ को तैनात रखने को कहा है।

डीएम ने अधिकारियों को आपदा के पुननिर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने को कहा है। उन्होंने बताया कि शासन से संबंधित विभागों को इस कार्य के लिए धनराशि जारी कर दी गई है। उपजिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आपदा के अन्य जो भी पुननिर्माण के कार्य होने हैं उनके प्रस्ताव तैयार कर भेजना सुनिश्चित करें।

शनिवार को जिले में 17 मार्ग यातायात के लिए बंद रहे। चीन सीमा को जोड़ने वाला तवाघाट-सोबला-दारमा मार्ग 39 वें दिन भी बंद रहा। तल्ला -मल्ला दारमा सहित चौदास घाटी के 36 से अधिक गांवों के ग्रामीण परेशान हैं और जान हथेली पर रखकर आवाजाही कर रहे हैं। इस क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं का अभाव बना हुआ है।

chat bot
आपका साथी