दिव्यांगों को अब घर पर ही लगेगी कोविड वैक्सीन

पिथौरागढ़ जिले के दिव्यांगों को टीकाकरण के लिए अब वैक्सीनेशन सेंटरों में लाइनों में नहीं लगना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:38 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:38 PM (IST)
दिव्यांगों को अब घर पर ही लगेगी कोविड वैक्सीन
दिव्यांगों को अब घर पर ही लगेगी कोविड वैक्सीन

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: जिले के दिव्यांगों को टीकाकरण के लिए अब वैक्सीनेशन सेंटरों में लाइनों में नहीं लगना होगा। उन्हें घर पर ही टीका लगाने की सुविधा दी जाएगी। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को इसके निर्देश जारी कर दिए हैं।

जिलाधिकारी आनंद स्वरू प ने कोरोना संक्रमण की वर्चुअल समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण तेजी से घट रहा है, बावजूद इसके सतर्क रहने की जरू रत है। अभिभावक को बच्चों पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में बच्चों की सैंपलिंग बढ़ाई जाए। उन्होंने घर-घर आइवरमेक्टिन दवा वितरण में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों को अब घर पर जाकर ही टीका लगाए जाए। इसके साथ ही दूरस्थ क्षेत्रों में ऑफलाइन टीकाकरण कराया जाए।

जिलाधिकारी ने सीएम हेल्प लाइन और सेवा का अधिकार अधिनियम में लंबित शिकायतों की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि सीएम हेल्प लाइन में 11 और सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत 28 शिकायतें लंबित हैं। जिलाधिकारी ने सभी शिकायतों का एक सप्ताह के भीतर समाधान करने के निर्देश देते हुए कहा कि सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत बनने वाले प्रमाण पत्र समय पर जारी किए जाए। उपजिलाधिकारी हर सप्ताह इसकी समीक्षा करें। ========== जीआइसी सुई व तामली में शिविर लगा किया गया टीकाकरण

चम्पावत/लोहाघाट : राजकीय इंटर कॉलेज सुई व जीआइसी तामली में शनिवार को 18 से 44 वर्ष तक के लोगों का टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 200 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया। सुई में सुबह दस बजे प्रभारी सीएमएस डा. जुनैद कमर के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने टीकाकरण किया। 13 ऐसे लोगों थे जिनके स्लॉट बुक नहीं किया गया। उनकों ऑफ लाइन टीक लगाया गया। कार्यक्रम नोडल अधिकारी डा. ऋषभ जोशी ने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी मास्क और शारीरिक दूरी का पालन अवश्य करें। ग्राम प्रधान भुवन चौबे आम जनता से सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने और केंद्र पर कोविड नियमों व शारीरिक दूरी का पालन कराया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम में मनीषा,राजेश जोशी, संध्या आदि मौजूद रहे। वहीं तामली में डा. विष्णु प्रभाकर के नेतृत्व में 93 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। बारिश के बीच लोग वैक्सीन लगाने पहुंचे।

chat bot
आपका साथी