दिव्यांग और बुजुर्गो को मिलेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा

विधानसभा चुनाव के लिए इस बार कुछ नई व्यवस्थाएं की गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 09:57 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 09:57 PM (IST)
दिव्यांग और बुजुर्गो को मिलेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा
दिव्यांग और बुजुर्गो को मिलेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: विधानसभा चुनाव के लिए इस बार कुछ नई व्यवस्थाएं की गई हैं। मतदान प्रतिशत न गिरे इसके लिए दिव्यांगों और बुजर्गो को घर बैठे ही मतदान की सुविधा दी जाएगी। निर्वाचन महकमे ने पर्वतीय क्षेत्रों में अधिक से अधिक मतदान कराने के लिए कमर कस ली है।

कोरोना संकट में मतदान प्रतिशत को बढ़ाना निर्वाचन महकमे के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में पहली बार 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गो को घर पर ही मतदान की सुविधा दी जाएगी। बुजुर्ग पोस्टल बैलेट के जरिये मतदान करेंगे। इसके लिए उन्हें पूर्व में ही निर्वाचन महकमे के समक्ष आवेदन करना होगा। विभाग पोस्टल वेलेट लेकर कर्मचारी को बुजुर्ग के घर भेजेगा। यही सुविधा दिव्यांगों को भी दी जाएगी। दिव्यांगों को अब मतदान के लिए बूथ पर आने की आवश्यकता नहीं होगी।

मतदान की अवधि के दौरान कोरोना के चलते आइसोलेशन में रखे गए लोगों के मतदान के लिए निर्वाचन महकमा कर्मचारियों की तैनाती करेगा। कर्मचारी आइसोलेशन में रखे गए लोगों को मतदान सुनिश्चित करायेंगे।

चुनाव के दौरान संक्रमण की आशंका को कम करने के लिए इस बार मतदान केंद्रों में मतदाताओं के लिए ग्लब्ज की व्यवस्था की जाएगी। मतदान को वोट डालने के लिए एक हाथ का डिस्पोजल ग्लब्ज दिया जाएगा। मतदान के बाद केंद्र के बाहर इसका निस्तारण किया जाएगा। बगैर मास्क के आने वाले मतदाताओं को बूथ के बाहर मास्क भी निर्वाचन महकमा उपलब्ध कराएगा। उपजिला निर्वाचन अधिकारी फिंचाराम चौहान ने मंगलवार को आयोग के नए फैसलों की जानकारी मीडिया कर्मियों को दी। उन्होंने मीडिया कर्मियों से सुझाव भी लिए।

chat bot
आपका साथी